44 घंटे 15 मिनट चलने के बाद लोकसभा का मॉनसून सत्र स्थगित…

44 घंटे 15 मिनट चलने के बाद लोकसभा का मॉनसून सत्र स्थगित…

August 11, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली । लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा की। बिरला ने कहा कि 20 जुलाई से शुरू हुए लोकसभा के मॉनसून सत्र के दौरान लोकसभा की 17 बैठकें हुईं। उन्होंने बताया कि इस दौरान सदन 44 घंटे 15 मिनट तक चला। मॉनसून सत्र के आखिरी दिन अपने समापन भाषण में बिड़ला ने कहा कि सत्र के दौरान 20 विधेयक पेश किए गए और 22 विधेयक पारित किए गए।

लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि सदन में पूछे गए 20 प्रश्नों का उत्तर 9 अगस्त, 2023 को मौखिक रूप से दिया गया। यह 17वीं लोकसभा का 12वां सत्र था। स्पीकर ओम बिरला ने कार्यवाही में सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी दलों के नेताओं और सांसदों का आभार जताया।

वहीं, अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में कुल 60 सदस्यों ने भाग लिया। एनडीए ने लोकसभा में ध्वनि मत से अविश्वास प्रस्ताव को आसानी से मात दी। दरअसल, विपक्ष ने 26 जुलाई को पीएम मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया था। अविश्वास प्रस्ताव मणिपुर हिंसा को लेकर लाया गया था, जिसपर सत्ता पक्ष और विपक्षी गठबंधन के बीच तीखी बहस देखी गई। यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा है।

राज्यसभा भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
राज्यसभा को भी शुक्रवार को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया, जिससे मणिपुर हिंसा के मुद्दे चर्चा के बाद मॉनसून सत्र समाप्त हो गया। मणिपुर की स्थिति पर सदन में चर्चा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग को लेकर विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण लंच से पहले के सत्र में राज्य सभा की कार्यवाही दो बार स्थगित की गई।