Homemade Body Scrub: बॉडी पर जमी गंदगी को दूर करना चाहते हैं, तो ट्राई करें ये 5 तरह के होममेड बॉडी स्क्रब

Homemade Body Scrub: बॉडी पर जमी गंदगी को दूर करना चाहते हैं, तो ट्राई करें ये 5 तरह के होममेड बॉडी स्क्रब

August 11, 2023 Off By NN Express

Homemade Body Scrub: इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण स्किन संबंधी समस्या आम है। ऐसे में लोग त्वचा संबंधी समस्या से राहत पाने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए लोग कई तरह के फेस पैक या स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं। स्किन को हेल्दी रखने के लिए स्किन केयर रूटीन फॉलो करने की सलाह दी जाती है। चेहरे को साफ रखने के साथ आप बॉडी को भी पॉलिश करने की जरूरत होती है। 

जिससे बॉडी की शाइन बरकरार रहें, साथ ही स्किन हेल्दी रहे और डेड सेल्स भी हट जाए। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही मौजूद कुछ चीजों से बॉडी स्क्रब बना सकते हैं, जिससे बॉडी पर जमी गंदगी भी निकल जाएगी।

शुगर

शुगर एक बहुत की अच्छा बॉडी स्क्रबर है। इससे बॉडी स्क्रब करने से डेड सेल्स से छुटाकारा मिलता है और स्किन में चमक आती है। शुगर स्क्रब बनाने के लिए शुगर के साथ 2-3 स्पून नारियल तेल या बादाम के तेल लें और इससे बॉडी पर मसाज करें।

कॉफी

कॉफी शरीर से डेड स्किन को निकालने में कारगर है। साथ ही, इसमें मौजूद कैफीन स्किन को टाइट रखता है और स्किन पर निखार लाता है। कॉफी स्क्रब बनाने के लिए कॉफी में ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और बॉडी पर स्क्रब कर लें।

ओटमील

ओटमील स्क्रब सेंसिटिव स्किन के लिए सबसे कारगर स्क्रब है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स लें अब इसमें दही मिला लें और बॉडी पर स्क्रब करें।  

मसूर दाल

मसूर दाल का स्क्रब आपकी स्किन को मुलायम  रखता है। इससे स्‍क्रब बनाने के लिए मिक्सी में मसूर दाल पीस लें। इसमें शहद और ऑलिव ऑयल मिक्स करें। 

चावल का आटा

अगर स्किन की रंगत निखारना चाहते हैं, तो चावल के आटे से बना स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल के आटे का स्क्रबर बनाने के लिए सबसे पहले चावल का आटा लें, इसमें दही या पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और बॉडी का स्क्रब करें।