CG NEWS : आज से सभी आंगनबाड़ी, स्कूल व कॉलेज में फाइलेरिया रोधी दवा दी जाएगी

CG NEWS : आज से सभी आंगनबाड़ी, स्कूल व कॉलेज में फाइलेरिया रोधी दवा दी जाएगी

August 9, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा । भारत सरकार और छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य विभाग की ओर से फाइलेरिया रोधी जारी दिशा-निर्देश द्वारा 10 से 12 अगस्त तक (तीन दिन )जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल व कलेजों में बूथ लाकर दवा का सेवन कराया जाएगा। इसके बाद 13 अगस्त से 18 अगस्त तक घर-घर जाकर फ़ाईलेरिया की दवा का सेवन कराया जाएगा। इसी प्रकार 19 से 21 अगस्त तक छूटे हुए लोगों को दवा का सेवन कराया जायेगा। 2 साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं तथा गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को दवा का सेवन नहीं कराया जाएगा।

डॉक्टर ज्योति ए जशाठी ने जानकारी दी कि जिले में 10 से 21 अगस्त तक फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसमें 10 अगस्त को बूथ स्तर पर कार्यक्रम किया जाएगा। उस दिन सभी महत्वपूर्ण जगहों पर बूथ लगाकर लोगों को सामने रहकर दवा का सेवन कराया जाएगा और उनके पहचान चिन्ह लगाया जाएगा। इसके बाद 11 से 21 अगस्त तक घर घर जाकर दवा प्रशासक लोगों को दवा का सेवन कराएंगे अलग अलग उम्र के लोगों के लिए अलग अलग डोज दिया जाएगा। 

कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों, चिकित्सकों और स्वास्थ्य अमले को सभी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने शासन की दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने कहा है।