5th Sawan Somwar 2023: सावन का पांचवा सोमवार आज, इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान शिव का पूजन

5th Sawan Somwar 2023: सावन का पांचवा सोमवार आज, इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान शिव का पूजन

August 7, 2023 Off By NN Express

Sawan Somwar 2023: सावन का पावन महीना भगवान शिव को समर्पित है और इस माह भक्त पूरी श्रद्धा से उनकी अराधना करते हैं. इस साल सावन का महीना बेहद ही खास है क्योंकि इस बार एक नहीं बल्कि दो सावन पड़ रहे हैं.

क्योंकि इस बार अधिकमास यानि मलमास भी है जिसे अंग्रेजी भाषा में लीप ईयर कहते हैं. इसलिए सावन का 30 दिन का नहीं, बल्कि 59 दिनों का होगा. ऐसे में सावन के सोमवार भी 4 नहीं, बल्कि 8 होंगे. आज यानि 7 अगस्त को सावन अधिकमास का पांचवा सोमवार है. कहते हैं कि यदि कोई भक्त पूरी श्रद्धा के साथ इस दिन भगवान शिव की अराधना करता है तो भोलेनाथ उसे कभी निराश नहीं करते. आइए जानते हैं आज भोलेनाथ की अराधना के लिए शुभ मुहूर्त क्या है और पूजा की सही विधि.

सावन सोमवार 2023 शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार यदि कोई भी पूजा-पाठ शुभ मुहूर्त में की जाए तो वह शुभ फल प्रदान करती हैं. आज आज सावन के पांचवे सोमवार के दिन दो शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. आज रवि योग और शूल योग रहेगा जो कि पूजा के लिए बेहद ही खास माना गया है. पंचांग के अनुसार आज सुबह 5 बजकर 46 पर रवि योग शुरू होगा और इसका समापन कल यानि 8 अगस्त को रात 1 बजकर 16 मिनट पर होगा. वहीं शूल योग आज शाम 6 बजकर 17 मिनट तक रहेगा. यदि आप शुभ मुहूर्त में पूजा न कर पाएं तो अभिजित मुहूर्त में भी पूजा कर सकते हैं. इसे भी शुभ मूहूर्त माना जाता है और यह आज दोपहर 12 बजकर 53 पर शुरू होगा.

सावन सोमवार पूजन विधि

सावन के महीने में भगवान शिव का जलाभिषेक करना बेहद ही शुभ माना जाता है. कहते हैं कि इससे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर भगवान शिव के मंदिर जाएं और उनका जलाभिषेक करें. ध्यान रखें कि जल में थोड़ा सा दूध और कुछ दाने चीनी के भी मिलाएं. इसके बाद शहद अर्पित करें और चंदन का तिलक लगाएं. फिर उन्हें भांग, धतूरा, बेलपत्र और फूल अर्पित करें. इसके बाद मीठे का भोग लगाएं और आरती करें. अगर आप सावन सोमवार का व्रत कर रहे हैं तो पूजा के बाद व्रत कथा अवश्य पढ़ें.