Happy Friendship Day: किसी वजह से दोस्ती में आ जाए दरार, तो ऐसे करें उसे ठीक

Happy Friendship Day: किसी वजह से दोस्ती में आ जाए दरार, तो ऐसे करें उसे ठीक

August 6, 2023 Off By NN Express

Happy Friendship Day: दोस्ती में नो सॉरी, नो थैंक यू…किसी-किसी मामले में ये बात सही है, लेकिन हर एक मामले में नहीं। अगर आपकी दोस्ती बहुत पक्की है, लेकिन किसी बात के चलते अगर आपके दोस्त को दुख पहुंचा है, तो यहां बिना झिझके उसे सॉरी बोल दें। वरना कई बार इससे सालों पुरानी दोस्ती टूट भी सकती है। 

अगर आपको लगता है कि आपका दोस्त किसी बात से आपसे नाराज है, कोई मिसअंडरस्टैंडिंग ने दोस्ती के बीच जगह बना ली है, जिससे बातचीत बंद हो गई है और दोस्ती भी टूटने के कगार पर है, ऐसे में आपको इसे बचाने की जो संभव कोशिश हो, करनी चाहिए। जिसमें ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम। 

खामोश न रहें

हो सकता है आपके दोस्त को आपकी कही कोई बात बुरी लग गई हो, जिससे उसने आपसे बातचीत बंद कर दी हो, तो यहां आपको आगे बढ़कर पहल करनी है। इस चुप्पी को तोड़कर वजह जानने की कोशिश करें और वजह पता लग जाए, तो आगे से कोशिश करें उसे न दोहराने की। 

माफी मांग लें

आपकी तरफ से कोई गलती हुई है, जिससे दोस्त नाराज है, तो बिल्कुल यहां सॉरी बोलें उससे। ये बात एकदम सही है कि सॉरी बोलने से कोई छोटा नहीं हो जाता उल्टा इससे रिलेशनशिप में आई खटास दूर हो जाती है। दोस्त से तो सॉरी कहना और आसान होता है।

दूसरों की नजरों से देखने की कोशिश करें

मिसअंडरस्टैंडिंग की वजह से कई बार हम बिना बात को समझे दोस्त पर आरोप लगा देते हैं और उससे नाराज हो जाते हैं, लेकिन अगर आपका दोस्त आपके लिए खास है, तो शांति से बैठकर इस बारे में सोचें कि आप उसकी जगह होते तो क्या करते। सारा मामला यहीं क्लीयर हो जाएगा क्योंकि जब आप दूसरों के नजरिए से सोचते हैं, तो चीज़ों को बेहतर तरीके से हैंडल किया जा सकता है।

कितना मायने रखता है आपके लिए आपका दोस्त

किसी रूठे हुए दोस्त को मनाने के लिए आप उन्हें अलग-अलग तरीकों से बता सकते हैं कि वो आपके लिए कितने जरूरी हैं। इसके लिए आप उन्हें कोई गिफ्ट दे सकते हैं, मोबाइल पर मैसेज भेज सकते हैं या फिर लैटर लिखकर भी अपनी बात उस तक पहुंचा सकते हैं। 

तो फिर सोचिए मत अगर आपका कोई दोस्त नाराज है, तो उससे इस फ्रेंडशिप डे पर नई शुरुआत करें।