Health Tips: बच्चों को मलेरिया, डेंगू या अन्य मौसमी बीमारियों से रखना चाहते हैं सुरक्षित, तो अपनाएं ये 6 टिप्स

Health Tips: बच्चों को मलेरिया, डेंगू या अन्य मौसमी बीमारियों से रखना चाहते हैं सुरक्षित, तो अपनाएं ये 6 टिप्स

August 5, 2023 Off By NN Express

Health Tips: मानसून न सिर्फ वयस्कों बल्कि बच्चों के लिए भी एक कठिन होता है, क्योंकि तापमान में अचानक गिरावट, हाई ह्यूमिडिटी और स्थिर पानी से मलेरिया, डेंगू, डिहाईड्रेशन, टाइफाइड, चिकनगुनिया, गैस्ट्रोएंटेराइटिस, हैजा, लेप्टोस्पायरोसिस और पीलिया जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इन बीमारियों के सामान्य लक्षणों में तेज बुखार, गंभीर शरीर दर्द, चकत्ते, उल्टी और पेट दर्द आदि शामिल हैं।

मानसून में अक्सर दूषित खाने और पानी के कारण कई तरह की बीमारियां और संक्रमण लोगों को अपना शिकार बन लेती हैं। इसके लिए इस सीजन में बच्चों को खांसी, सर्दी और फ्लू भी हो सकता है। ऐसे यह बेहद जरूरी है कि इस मौसम में बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखा जाए। अगर आप इस मौसम में अपने बच्चे को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो इन टिप्स की मदद से उन्हें हेल्दी रख सकते हैं।

आस-पास पानी न जमा होने दें

इस मौसम के बीमारियों को दूर रखने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका अपने आसपास साफ-सफाई रखना है। ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास पानी जमा न हो। मच्छरों से निपटने के लिए नियमित फॉगिंग करें। फूल के गमलों, बाल्टियों और बेकार पड़े टायरों की बार-बार जांच करें और बिना समय बर्बाद किए उन्हें साफ करें। शाम के समय जब आपके घर में बच्चे हों तो खिड़कियाँ खुली न रखें, क्योंकि इससे मच्छरों के काटने का खतरा बढ़ सकता है। कोशिश करें कि घर में सोते समय बच्चों के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। ऐसा करने से आपको डेंगू और  मलेरिया को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल करें

मच्छरों को बच्चों से दूर रखने के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल करें। हालांकि, ध्यान रखें कि किसी भी रिपेलेंट का इस्तेमाल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से बात जरूर कर लें। लेप्टोस्पायरोसिस से बचने के लिए बाढ़ के पानी में जाने से बचें।

घर में साफ-सफाई बनाए रखें

बच्चों को एलर्जी से बचाने और स्वस्थ बनाए रखने के लिए पेरेंट्स इस बात ध्यान रखें कि बिस्तर की चादरें, कंबल नियमित रूप से बदलते रहें और अन्य घरेलू सामान को धोकर चेंज करते रहें।

हाथ को बार-बार धोएं

बच्चे को खाने से पहले, स्कूल से आने के बाद, या किसी भी वस्तु को छूने से पहले और बाद में अपने हाथ धोने चाहिए।

हेल्दी डाइट

इस मौसम में अक्सर इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में अपने बच्चे को एक हेल्दी डाइट के लिए प्रेरित करें। उन्हें पोषक तत्व, विटामिन, मिनरल्स और विटामिन सी से भरपूर फूड आइटम्स जैसे संतरे, कीवी, नींबू, स्ट्रॉबेरी, पत्तागोभी, फूलगोभी और टमाटर खाने के लिए प्रोत्साहित करें।