Besan Benefits: ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर ग्लोइंग स्किन तक, जानें बेसन के अनगिनत फायदे

Besan Benefits: ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर ग्लोइंग स्किन तक, जानें बेसन के अनगिनत फायदे

August 4, 2023 Off By NN Express

Besan Benefits: बेसन हर किचन में आसानी से मिल जाता है। इसका इस्तेमाल लोग कई तरह से करते हैं। बेसन का इस्तेमाल कभी सब्जी बनाने में तो कभी मिठाइयां बनाने में की जाती है। बेसन चने की दाल को पीसकर बनाया जाता है, कुछ लोग अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए भी बेसन का उपयोग करते हैं। बेसन प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे कई आवश्यक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन-B भी पाया जाता है, जिससे खाना पचाने की ताकत मिलती है।

बेसन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना जाता है, साथ ही बेसन में अनसैचुरेटेड फैट भी पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रोल के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेसन काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, बेसन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और इसे कम शुगर वाले खाद्य पदार्थों में गिना जाता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को सामान्य किया जा सकता है।

बेसन के सेवन से शरीर को मिलती है ताकत

बेसन में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को ताकत देते हैं। साथ ही ये हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। बेसन के सेवन से इन्युनिटी भी मजबूत होती है।

रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैं

बेसन में कई विटामिन-B पाया जाता है, इसमें थायमिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), नियासिन (बी3), विटामिन बी6 और फोलेट शामिल हैं। ये विटामिन्स पाचन तंत्र, नर्व सिस्टम और रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

डायबटीज के मरीज के लिए फायदेमंद

बेसन कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों में गिना जाता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसका मतलब है कि इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा । इसका मतलब है कि बेसन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है।

स्किन भी सॉफ्ट बनाएं

बेसन में जिंक और विटामिन-E पाया जाता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। यह स्किन डैमेज से बचाता है। बेसन का इस्तेमाल लोग फेस पैक में भी करते हैं, जिससे स्किन ग्लो करने लगती है।