Google ने किया सेफ्टी का पुख्ता इंतज़ाम, यूजर्स की टेंशन ऐसे होगी खत्म

Google ने किया सेफ्टी का पुख्ता इंतज़ाम, यूजर्स की टेंशन ऐसे होगी खत्म

August 4, 2023 Off By NN Express

क्या आपको भी हर वक्त प्राइवेसी से जुड़ी चिंता सताती है कि कहीं डेटा लीक ना हो जाए? ये डर लाज़मी है वो भी तब जब गूगल सर्च रिजल्ट में खुद की निजी जानकारी को आता हुआ देखा जाए. सर्च रिजल्ट देखने के बाद डर सता रहा है कि आपकी पर्सनल जानकारी सार्वजनिक हो चुकी है तो अब डरने की बात नहीं है, गूगल ने यूजर्स की प्राइवेसी और ऑनलाइन सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए गूगल सर्च में नए और जरूरी फीचर्स को जोड़ दिया है. इस नए फीचर के आने से अब आप अपनी निजी जानकारी को कंट्रोल कर पाएंगे.

आसानी से ढूंढे और रिजल्ट करें रिमूव

याद दिला दें कि पिछले साल गूगल ने Results About You टूल को लॉन्च किया था. इस टूल की मदद से आप सर्च रिजल्ट में आ रही अपनी निजी जानकारी जैसे कि फोन नंबर, ईमेल, होम एड्रेस और ईमेल आईडी को रिमूव कर सकते हैं.

गूगल का कहना है कि अब इस टूल को अपडेट और पहले की तुलना में इंप्रूव किया गया है, ये टूल सर्च रिजल्ट में रही आपकी पर्सनल जानकारी को ट्रैक करेगा और जैसे ही सर्च रिजल्ट में आपसे जुड़ी कोई भी जानकारी मिलती है तो आपको अलर्ट करेगा जिससे कि आप तुरंत अपनी जानकारी को रिमूव कर पाएं.

गूगल ने कहा कि बहुत ही जल्द यूजर्स को एक नया डैशबोर्ड मिलने वाला है जो आपको इस बात की जानकारी देगा कि वेब रिजल्ट में आपकी कॉन्टेक्ट इंफॉर्मेशन सर्च में नजर तो नहीं आ रही. इसके बाद आप इस टूल की मदद से जानकारी को रिमूव करने की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं. यही नहीं, यूजर्स की सुविधा के लिए अब गूगल वेब में दिख रहे नए रिजल्ट और सर्च में अगर आपकी जानकारी दिखेगी तो आपको नोटिफाई करेगा.

ऐसे एक्सेस करें प्राइवेसी टूल

आप Google ऐप में इस टूल को एक्से कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल ऐप में जाने के बाद आपकी गूगल अकाउंट फोटो पर क्लिक करना होगा.इसके बाद Results about you ऑप्शन पर आपको टैप करना होगा.

इस देश में उपलब्ध है टूल

गूगल का ये नया प्राइवेसी टूल अभी शुरुआत में केवल यूएस में रहने वाले यूजर्स के लिए अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध कराया गया है लेकिन गूगल का कहना है कि कंपनी इस टूल को अन्य भाषाओं में अन्य देशों में यूजर्स के लिए रोलआउट करने की दिशा में काम कर रही है.