इस राज्य में फिर से महंगा हुआ टमाटर, एक हफ्ते में 100 रुपये बढ़ गई कीमत

इस राज्य में फिर से महंगा हुआ टमाटर, एक हफ्ते में 100 रुपये बढ़ गई कीमत

July 29, 2023 Off By NN Express

देश में महंगाई कम होने का नाम नहीं ले रही है. खाने- पीने की एक चीज सस्ती होती है, तो दूसरी चीज महंगी हो जाती है. खास कर टमाटर की बढ़ती- घटती कीतम आम जनता के साथ आंख मिचौली का गेम खेल रही है. इससे लोगों का सब्र का बांध टूटता जा रहा है. अब तेलंगाना के आदिलाबाद जिले में टमाटर के रेट में गिरावट आने के बाद एक फिर से 100 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यहां पर लोगों को एक टमाटर खरीदने के लिए 20 रुपय तक खर्च करने पड़े रहे हैं.

आदिलाबाद के रायथू बाजार में एक हफ्ते पहले तक एक किलो टमाटर 100 रुपये में बिक रहा था. लेकिन 7 दिन बाद ही इसकी कीमत दोगुनी हो गई. बुधवार को रायथू बाजार में एक किलो टमाटर की कीमत 200 रुपये हो गई है. इससे आम जनता का बजट एक बार फिर से बिगड़ गया है. खास बात यह है कि आदिलाबाद जिले में रोज लगभग 50 टन टमाटकर की खपत होती थी. लेकिन, कीमत में बढ़ोतरी होने से खपत में बहुत अधिक गिरावट आई है.

दही और ईमली का इस्तेमाल कर रहे हैं

तेलंगाना में लोग सब्जी बनाने के साथ- साथ बड़े स्तर पर सलाद और करी बनाना में भी टमाटर का इस्तेमाल करते हैं. इससे इन व्यंजनों का टेस्ट में निखार आ जाता है. लेकिन महंगाई ने लोगों का स्वाद खराब कर दिया है. बढ़ती कीमत की वजह से लोग हफ्ते में दो से तीन टमाटर का ही इस्तेमाल कर पा रहे हैं. वहीं, जिले में कई परिवार ऐसे भी हैं, जो कीमत बढ़ने के बाद से टमाटर खरीदना ही छोड़ दिया है. वे सब्जी और करी में खट्टापन लाने के लिए दही और ईमली का इस्तेमाल कर रहे हैं.

20,000 एकड़ में टमाटर की खेती की जाती है

आदिलाबाद जिले में लगभग 20,000 एकड़ में टमाटर की खेती की जाती है. लेकिन, उचित कीमत नहीं मिलने की वजह से इसके रकबे में गिरावट आ रही है. जिले में पैदा होने वाला टमाटर सितंबर के पहले सप्ताह तक बाजार में पहुंच जाते हैं. उस समय इसका रेटा 20 से 30 रुपये किलो होता है. वहीं बाद में अगर दूसरे राज्य से भी टमाटर की सप्लाई शुरू हो जाती है, तो इसकी कीमत में और गिरावट आ जाती है.

कीमतों में गिरावट आएगी

हालांकि, मानसून की दस्तक के बाद से कई राज्यों में टमाटर की फसल चौपट हो गई. ऐसे में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से पूरे देश में टमाटर की सप्लाई हो रही है. देश में कई किसान टमाटर बेचकर करोड़पति हो गए हैं. अभी कई राज्यों में 25 किलो टमाटर की कीमत 2,500-3,000 रुपये है. अब, थोक विक्रेता उन राज्यों से टमाटर खरीद कर 3500-4000 रुपये में 25 किलो बेच रहे हैं. हालांकि, लोगों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कीमतों में गिरावट आएगी.