असफल विद्रोह के बाद पहली बार रूस में दिखे वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन

असफल विद्रोह के बाद पहली बार रूस में दिखे वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन

July 28, 2023 Off By NN Express

मॉस्को । जून में रूसी सेना के खिलाफ वैगनर भाड़े के सैनिकों के असफल विद्रोह के बाद पहली बार, समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन को सेंट पीटर्सबर्ग में एक शिखर सम्मेलन के मौके पर एक अफ्रीकी गणमान्य व्यक्ति से मुलाकात करते देखा गया।

रिपोर्ट के अनुसार बैठक गुरुवार को हुई और गणमान्य व्यक्ति रूस-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में मध्य अफ्रीकी गणराज्य के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। कई वर्षों तक, वैगनर की मध्य अफ़्रीकी गणराज्य में उपस्थिति थी। इस मुलाकात की एक तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, इसमें दोनों लोग हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं। रूसी मीडिया के मुताबिक, वैगनर प्रमुख ने होटल परिसर में एक कार्यालय बना रखा है। यह होटल 24 जून के विद्रोह के बाद 6 जुलाई को रूसी अधिकारियों द्वारा खोजे गए स्थानों में से एक है। 

तब से, प्रिगोझिन को केवल 19 जुलाई को सार्वजनिक रूप से देखा गया था, जब वह बेलारूस के अंदर एक वीडियो में दिखाई दिया था, जो असिपोविची में एक बेस पर वैगनर सेनानियों का अभिवादन कर रहा था। विद्रोह के दौरान, बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने दावा किया था कि उन्होंने मामले में हस्‍तक्षेप कर विद्रोह रुकवाया।