प्रेग्नेंसी में बढ़ जाती है Loose Motion की समस्या? तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी में बढ़ जाती है Loose Motion की समस्या? तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

July 27, 2023 Off By NN Express

Loose Motion In Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के बदलाव होते हैं। इस दौरान महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है, उन्हें हर बीमारी से बचकर रहना पड़ता है। हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर पेट से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी में कब्ज की शिकायत होती है, तो वहीं कुछ महिलाओं को लूज मोशन की भी समस्या परेशानी होती है। जिसके कारण बॉडी में पानी की कमी हो जाती है, इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को भी समस्या हो सकती है।

प्रेग्नेंसी में क्यों होती है दस्त की समस्या

प्रेग्नेंसी के दौरान डायरिया या दस्त होना आम बात है। प्रेग्नेंट महिलाओं को खानपान, मौसम में बदलाव, हार्मोनल चेंज या कभी-कभी प्रेंग्नेंसी के लास्ट ट्राईमेस्टर में डायरिया हो जाता है, जो डिलीवरी का संकेत भी हो सकता है।

इन घरेलू उपायों से पाएं राहत

प्रेग्नेंसी के दौरान लूज मोशन होने पर इसका उपचार करना जरूरी है। क्योंकि पानी की कमी से शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। प्रेग्नेंसी में बहुत से लोग दवाई लेने से कतराते हैं। इसके लिए आप कुछ घेरलू उपाय अपना सकते हैं, लेकिन जब यह समस्या गंभीर हो, तो डॉक्टर की सलाह लें।

  • लूज मोशन होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए पानी पीते रहें इससे शरीर में होने वाले पानी की कमी पूरी हो जाती है।
  • दस्त में केला खाने की सलाह दी जाती है, यह पोटैशियम से भरपूर होता है। डायरिया के दौरान होने वाली पोटैशियम की कमी को यह पूरा करता है। इसके साथ ही आप सेब या अमरूद का सेवन भी कर सकते हैं। अमरूद में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करता है।
  • पेट से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए प्रोबायोटिक्स युक्त खाद्य पदार्थ खाए जातै हैं, जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। साथ ही इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टिरिया आपको लूज मोशन से राहत दिलाते हैं।
  • नींबू पानी पाचने से जुड़ी समस्या को कम करता है। लूज मोशन की समस्या में नींबू का ड्रिंक पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए एक गिलास पानी में नींबू और चुटकी भर नमक मिक्स कर पिएं। इससे अपच की समस्या दूर होती ही है और पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है।