i phone 14 ने बचाई जान….400 फ़ीट गहरी में गिरी कार

i phone 14 ने बचाई जान….400 फ़ीट गहरी में गिरी कार

July 26, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली। 400 फीट गहरी खाई में गिरे एक शख्स की जान उसके फोन की वजह से बच गई। दरअसल, यह कमाल उसके फोन के दो खास फीचर ने किया है, जिसे देखकर अब हर कोई हैरान है। यह आश्चर्यजनक घटना लॉस एंजेलिस में हुई, जहां एक व्यक्ति की जान उसके iPhone 14 के स्पेशल फीचर्स की बदौलत बच गई। शुक्रवार की शाम को, एक शख्स की कार माउंट विल्सन क्षेत्र में 400 फीट गहरी खाई में जा गिरी।

किस्मत से, उस शख्स के पास iPhone 14 था और फोन के दो खास फीचर- क्रैश डिटेक्शन और इमरजेंसी एसओएस वाया सैटेलाइट उसकी जान बचाने में काफी काम आए। आइए देखें कि इन दो फीचर्स ने उसे बचाने के लिए कैसे काम किया। सबसे पहले, iPhone 14 के क्रैश डिटेक्शन फीचर ने ऑटोमैटिकली पता लगा लिया कि एक गंभीर कार दुर्घटना हुई है। इस क्विक डिटेक्शन फीचर ने उस व्यक्ति को जल्द से जल्द मदद दिलाने में सहायता की।

इसके बाद, फोन ने सैटेलाइट कनेक्शन का उपयोग करके इमरजेंसी रिले सेंटर को एक टेक्स्ट मैसेज भेजा। MacRumours की रिपोर्ट के अनुसार, जिस क्षेत्र में कार दुर्घटनाग्रस्त हुई, वहां कोई सेलुलर या वाई-फाई कवरेज नहीं था, लेकिन सैटेलाइट कनेक्शन के कारण, मैसेज चला गया। टेस्ट मैसेज ने दुर्घटना की सटीक लोकेशन प्रदान की।

इस सटीक लोकेशन की जानकारी से रेस्क्यू टीम, खाई में उस व्यक्ति का पता लगाने में कामयाब रही। यह एक चुनौतीपूर्ण काम था क्योंकि वह 400 फीट नीचे फंसा हुआ था और बाहर निकलने का कोई रास्ता भी नहीं था। मॉन्ट्रोज सर्च एंड रेस्क्यू टीम के लीडर्स में से एक स्टीव गोल्ड्सवर्थी ने कहा कि आईफोन की मदद के बिना उस व्यक्ति को ढूंढना बेहद मुश्किल होता।

मॉन्ट्रोज सर्च एंड रेस्क्यू में बचाव अभियान के लीडर स्टीव गोल्ड्सवर्थी ने कहा, “वह खाई में 400 फीट नीचे था और बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था।” “तो, कौन जानता है कि हमने उसे कब या कैसे ढूंढ पाते।” सर्च एंड रेस्क्यू टीम के एक अन्य सदस्य ने कहा कि यदि उस व्यक्ति को समय पर बचाया नहीं गया होता तो संभवतः उसकी जान चली जाती। टीम के एक अन्य सदस्य ने बताया कि उस व्यक्ति को गंभीर चोटें आईं थी, और अगर उसे समय से नहीं बचाया गया होता तो शायद वह बच नहीं पाता। बता दें कि क्रैश डिटेक्शन सभी iPhone 14 मॉडल पर एक डिफॉल्ट फीचर के रूप में आता है।

सैटेलाइट के माध्यम से इमरजेंसी एसओएस के लिए, इसके लिए iOS 16.1 अपडेट या बाद के वर्जन के साथ iPhone 14 को अपडेट करने की जरूरत पड़ती है। यह घटना हमारे स्मार्टफोन में ऐसी लाइफ-सेविंग तकनीकों के महत्व की याद दिलाती है। ये गंभीर परिस्थितियों में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकती है और ट्रेडिशनल कम्युनिकेशन मेथड उपलब्ध नहीं होने पर भी लोगों की जान बचा सकते हैं I