बच्चे की आंखें हो रही हैं लाल तो हो जाएं सतर्क, ये आई फ्लू की बीमारी

बच्चे की आंखें हो रही हैं लाल तो हो जाएं सतर्क, ये आई फ्लू की बीमारी

July 25, 2023 Off By NN Express

मानसून के बाद अचानक से आई फ्लू के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. बच्चे भी इस बीमारी से संक्रमित हो रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि बारिश के मौसम में नमी की वजह से कई तरह के बैक्टीरिया एक्टिव हो जाते है. इससे आई फ्लू जैसी बीमारी बढ़ रही है, हालांकि इस बार ज्यादा केस आ रहे हैं. चूंकि बच्चे हाइजीन का ध्यान नहीं रख पाते हैं इसलिए उनमें इस बीमारी के फैलने का ज्यादा खतरा है. ऐसे में बच्चों की सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है.

डॉक्टरों के मुताबिक, अगर किसी बच्चे की आंखों में दर्द है और आंखें लाल हो रही है तो ये आई फ्लू का लक्षण है. इस स्थिति में बच्चे को स्कूल न भेजें. ऐसा इसलिए क्योंकि आई फ्लू बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी है, जो एक से दूसरे बच्चे में भी फैल सकती है.

एक हफ्ते में ठीक होता है ये इंफेक्शन

दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में आई डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ. एके ग्रोवर ने बताया कि आई फ्लू का इंफेक्शन हफ्ते भर में ठीक हो जाता है, लेकिन कुछ मामलों में बैक्टीरिया का संक्रमण ज्यादा हो सकता है. ऐसी स्थिति में एंटीबायोटिक लेने की जरूरत पड़ती है. कुछ मामलों में स्टेरॉयड तक देना पड़ सकता है.

डॉ ग्रोवर के मुताबिक, बच्चों में आई फ्लू के फैलने का खतरा ज्यादा है. क्योंकि, बच्चे हाइजीन का ध्यान नहीं रखते हैं. एक दूसरे को टच करते हैं और हाथ धोए बिना भोजन कर लेते हैं. ऐसे में आई फ्लू के फैलने का रिस्क बढ़ जाता है. ऐसे में माता-पिता को सलाह है कि वे बच्चों की सेहत का ध्यान रखें.

ऐसे करें बचाव

भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचें

हाथों को धोते रहें

आंखों को छूने से बचें

आंखं में कोई परेशानी होने पर डॉक्टर से सलाह लें

आई फ्लू होने पर इन बातों का रखें ध्यान

अपना तौलिया और रुमाल अलग रखें

परिवार के दूसरे लोगों ने अलग सोएं

दिन में चार से पांच बार आंखों को धोएं

आंखों में दर्द होने पर डॉक्टर से संपर्क करें