Netflix Password Sharing: यूजर्स को लगा 440W का झटका, अब नहीं कर पाएंगे दोस्तों के साथ पासवर्ड शेयर

Netflix Password Sharing: यूजर्स को लगा 440W का झटका, अब नहीं कर पाएंगे दोस्तों के साथ पासवर्ड शेयर

July 20, 2023 Off By NN Express

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पिछले लंबे समय से पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने पर काम कर रहा है, कई देशों में पहले ही इसे अमल में लाया जा चुका है और अब इंडिया में भी आज से पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी गई है. Netflix पासवर्ड शेयरिंग पर रोक की वजह से अब आप ना अपने दोस्तों के साथ और ना ही किसी रिश्तेदार आदि के साथ अपना पासवर्ड शेयर कर पाएंगे.

आपका भी Netflix Account अगर अलग-अलग जगह लॉग-इन है तो आपको कंपनी की तरफ से एक ईमेल मिलेगा जिसमें अकाउंट के यूसेज से जुड़े कुछ स्टेप्स बताए गए होंगे.

इसका साफ मतलब यह है कि कंपनी चाहती है कि एक नेटफ्लिक्स सिर्फ एक घर में ही देखा जाए. प्राइमरी मेंबर के अलावा उस लोकेशन के अलावा अगर किसी दूसरे लोकेशन में कोई मेंबर आपका अकाउंट यूज कर रहा होगा तो उन्हें नए अकाउंट और सब्सक्रिप्शन में प्रोफाइल ट्रांसफर के लिए कहा जाएगा.

अब हर 7 दिनों में करना होगा ये काम

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि अब यूजर को अकाउंट एक्सेस करने के लिए हर 7 दिनों में वेरिफिकेशन कोड डालना होगा. यही नहीं, हर 31 दिन में कम से कम एक बार आपको अपनी प्राइमरी लोकेशन में अकाउंट को वाई-फाई से कनेक्ट करना होगा.

पासवर्ड शेयरिंग के रोक से कंपनी को होंगे ये 2 फायदे

पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने से अब कंपनी को दो बड़े फायदे होने वाले हैं, यूजर बेस और कंपनी की कमाई में होगी बढ़ोतरी.

अब तक हो रहा था कंपनी को घाटा

Netflix Subscription से कंपनी की कमाई होती है लेकिन पासवर्ड शेयरिंग जैसी समस्या से जूझने की वजह से कंपनी को घाटा झेलना पड़ रहा था. उदाहरण के माध्यम से समझें तो मान लीजिए किसी एक यूजर ने कंपनी का प्लान खरीद लिया और फिर इस व्यक्ति ने अपना पासवर्ड अपने किसी खास के साथ शेयर किया तो ऐसे में कंपनी को दूसरे यूजर से कमाई नहीं हो रही थी. पासवर्ड शेयरिंग से ना केवल कंपनी की कमाई पर असर पड़ रहा था बल्कि नेटफ्लिक्स का यूजर बेस बढ़ने के बजाय कम हो रहा था.

पासवर्ड शेयरिंग पर रोक से बढ़े 6 मिलियन सब्सक्राइबर्स

भारत से पहले नेटफ्लिक्स अमेरिका समेत कई देशों में पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा चुकी है और कंपनी के इस कदम का फायदा साफ देखा जा सकता है. हाल ही में एक पता चला है कि पासवर्ड शेयरिंग पर रोक से कंपनी के 5.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स बेस में इजाफा हुआ है.