Instagram Reels बनाना अब नहीं टेढ़ी खीर, ये नए फीचर्स करेंगे आपका काम आसान

Instagram Reels बनाना अब नहीं टेढ़ी खीर, ये नए फीचर्स करेंगे आपका काम आसान

July 19, 2023 Off By NN Express

Instagram Reels Templates: पॉपुलर फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के लिए नए फीचर्स का ऐलान हुआ है. अगर आप सोचते हैं कि इंस्टाग्राम रील बनाना काफी मुश्किल काम है तो टेंशन दूर करने का समया आ गया है. इंस्टाग्राम हेड Adam Mosseri ने आज कुछ नए फीचर्स की घोषणा की है. मेटा के ऐप पर रील टेम्प्लेट्स में बदलाव किया गया है. इसमें Text, ट्रांजिशन और रील एडिटर में AR इफेक्ट्स जैसे नए बदलाव शामिल हैं. कंपनी ने टेम्पलेट्स ब्राउजर को नए सिरे से बदला है.

एक रील शेयर करते हुए इंस्टाग्राम हेड एडम मोसेरी ने कहा कि कंपनी क्लिप्स और म्यूजिक के अलावा Text जोड़ने की सुविधा देगी. फेसबुक और  इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा यूजर्स के लिए ट्रांजिशन और AR इफेक्ट्स भी ला रही है. रील बनाते समय लोग इनका जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल कर पाएंगे.

टेम्पलेट्स ब्राउजर में बदलाव

नए बदलावों के तहत कंपनी टेम्पलेट्स ब्राउजर को भी पूरी तरह बदल रही है. इससे यूजर्स ट्रेंडिंग टेम्पलेट्स देख पाएंगे, इसके अलावा पर्सनलाइज्ड रिकमेंडेशन भी मिलेंगे. आप क्रिएटर्स के द्वारा सेव किए टेम्पलेट्स या ऑडियो भी देख पाएंगे.

इंस्टाग्राम के नए अपडेट्स पर मोसेरी का मानना है कि Templates 2.0 आने से लोग कुछ नया ट्राई करने की कोशिश करेंगे.

रील्स पर दिखाएं क्रिएटिविटी

मोसेरी ने आगे कहा कि हम मानते हैं कि कोई भी क्रिएटिव हो सकता है. क्रिएटिविटी आर्टिस्टिक मास्टरपीस या प्रोफेशनल लोगों तक ही सीमित नहीं होती. कभी-कभी आपको सिर्फ थोड़ी सी इंस्पिरेशन चाहिए, जो टेम्पलेट्स के तौर पर आपको मिलेगी.

इंस्टाग्राम रील के तहत यूजर्स 15 मिनट तक की वीडियो पोस्ट कर सकते हैं. यूजर्स टिकटॉक और यूट्यूब शॉर्ट्स की तरह इंस्टाग्राम पर भी वीडियो को शॉर्ट-फॉर्म और पोर्टरेट फॉर्मेट में पोस्ट करते हैं.

मजेदार होगा इंस्टाग्राम रील बनाना

अगर आप रील बनाने के शौकीन हैं तो ऐसा करना काफी मजेदार हो जाएगा. नए फीचर्स आने के बाद कई नई चीजें ट्राई कर सकते हैं. इससे आपकी रील की क्वालिटी बेहतर होगी, और रीच बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है. कंटेंट अच्छा रहेगा तो लोगों को पसंद आने चांस बढ़ जाते हैं.