Naag Nagin Dance: सावन के महीने में नाग-नागिन ने किया जबरदस्त डांस, Video Viral….

Naag Nagin Dance: सावन के महीने में नाग-नागिन ने किया जबरदस्त डांस, Video Viral….

July 17, 2023 Off By NN Express

सावन के महीनों का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. इस महीने में लोग भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं और उन्हें जल चढ़ाते हैं. कानपुर में सावन के दूसरे सोमवार को नाग-नागिन का एक जोड़ा नजर आया. इस जोड़े को देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट गई. करीब आधे घंटे तक नाग-नागिन एक दूसरे से लिपटकर नाचते हुए नजर आए. नाग-नागिन के जबरदस्त डांस का ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

कानपुर में सावन के महीने में नाग नागिन का ये वीडियो घाटमपुर के सांढ़ के सामुदायिक स्वास्थ केंद्र का है. जब ये दोनों नाग-नागिन एक दूसरे से लिपटे हुए थे. तभी सीएचसी में मौजूद एक ग्रामीण ने इनका वीडियो मोबाइल पर बना लिया. जब उसने इस वीडियो को अपलोड किया तो ये कुछ ही समय में सोशल मीडिया में वायरल हो गया. यहां मौजूद लोगों का कहना था कि सावन के दूसरे सोमवार को नाग-नागिन का दर्शन काफी शुभ है.

नाग-नागिन को देखना माना जाता है शुभ

उन्होंने कहा कि नाग-नागिन को इस तरह से एक साथ देखना सामान्य रूप से दुर्लभ माना जाता है, लेकिन कोई ये नजारा देख ले तो, उसके लिए ये काफी शुभ माना जाता है. गौरतलब है कि सावन के महीने में भगवान शिव के साथ ही नाग-नागिन की भी पूजा की जाती है. शिव के भक्त इन्हें भगवान का प्रतिनिधि रूप मानते हैं.

इसी वजह से जैसे ही कानपुर के घाटमपुर इलाके के लोगों को नाग-नागिन के दिखने की खबर मिली तो वो लोग सीएचसी की और दौड़ पड़े. हालांकि कई लोगों को ये नजारा देखने को नहीं मिला क्योंकि उस समय तक नाग-नागिन वहां से जा चुके थे. गौरतलब है कि हिंदू मान्यताओं के मुताबिक नाग-नागिन भगवावन शिव के कंठ पर विराजते हैं.