क्या रात के समय दही खाना फायदेमंद है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

क्या रात के समय दही खाना फायदेमंद है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

July 5, 2023 Off By NN Express

दही किसी भी चीज के साथ खाया जाए, उसका स्वाद बढ़ता ही है. दही न सिर्फ भोजन का स्वाद बढाता है, बल्कि उसे पौष्टिक भी बनाता है. खासतौर पर गर्मियों में शरीर को कूल रखने के लिए दही खाने की सलाह दी जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट भी लोगों को अपनी डाइट में दही जरूर शामिल करने की सलाह देते हैं.

लेकिन ज्यादातर लोगों को रात को सोने से पहले दही खाने की आदत होती है. बेशक दही में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. लेकिन डिनर के बाद दही खाने क्या वाकई अच्छी आदत है? यहां हम आपको इसी के बारे में बताएंगे.

क्या रात को दही खाना फायदेमंद?

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो रात के समय दही खाने के कोई नुकसान नहीं है. लेकिन अगर किसी इंसान को पाचन संबंधी समस्याएं हैं तो रात के समय दही खाने से दिक्कत हो सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह फैट और प्रोटीन से भरपूर एक डेयरी उत्पाद है, जिसे रात के समय पचाना मुश्किल हो सकता है. रात के समय मेटाबॉलिज्म धीरे काम करता है. इसी वजह से हमारा पाचन तंत्र धीरे काम करता है.

बढ़ सकता है कफ दोष

आयुर्वेद के अनुसार दही शरीर में कफ दोष को बढ़ा सकता है. रात के समय शरीर में कफ बढ़ने की आशंका ज्यादा होती है. इससे नासिका मार्ग में बलगम विकसित होने का खतरा रहता है. हालांकि, अलग-अलग इंसानों पर इसका प्रभाव भी अलग हो सकता है. अस्थमा, खांसी और सर्दी की समस्या का सामना करने वाले लोगों को रात में दही खाने से बचना चाहिए.

दही खाने का सही समय क्या?

रात के समय दही खाने के बजाय इसे सुबह या दोपहर के भोजन के साथ खाएं. दिन के इस समय दही को पचाना आसान होता है. आप इसे सुबह नाश्ते के तौर पर भी खा सकते हैं. आप दही के साथ केला या आम भी खा सकते हैं.