Twitter से नाराज लोग जॉइन कर रहे Bluesky, लोड इतना कि रुकी साइनअप प्रोसेस

Twitter से नाराज लोग जॉइन कर रहे Bluesky, लोड इतना कि रुकी साइनअप प्रोसेस

July 3, 2023 Off By NN Express

Twitter Alternative Bluesky Social: एलन मस्क ने हाल ही में ट्विटर पर पोस्ट लिमिट सेट करने का ऐलान किया है. इसका मतलब है कि यूजर्स एक दिन में लिमिटेड संख्या में ही ट्वीट देख पाएंगे. वेरिफाइड और अनवेरिफाइड अकाउंट्स के लिए ये लिमिट अलग-अलग है. इसके अलावा अगर आपको कोई ट्वीट देखना है तो साइनअप करना जरूरी हो गया है. हालांकि, कुछ ट्विटर यूजर्स को नए नियम रास नहीं आए हैं. उन्होंने राइवल ऐप ब्लूस्काई पर शिफ्ट होना बेहतर समझा. लेकिन यहां एक अलग परेशानी खड़ी हो गई.

एलन मस्क ने डेटा स्क्रैपिंग और सिस्टम मैनिपुलेशन रोकने के लिए पोस्ट लिमिट जैसा कदम उठाया है. कई यूजर्स इस बात से नाराज हो गए हैं, और ट्विटर की राइवल ऐप Bluesky जॉइन कर रहे हैं. हालांकि, यूजर्स की बड़ी संख्या को हैंडल करना ब्लूस्काई के लिए आसान नहीं रहा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जॉइनिंग का ज्यादा लोड होने से ब्लूस्काई को साइनअप प्रोसेस रोकनी पड़ी.

Twitter की हरकत ने यूजर्स नाराज

ट्विटर के मालिक के हालिया फैसले ने यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर पाना सीमित कर दिया है. हालांकि, उन्होंने यह कदम अस्थाई तौर पर उठाया है. लेकिन ये चीज भी लोगों को ट्विटर के दूसरे विकल्प पर जाने से नहीं रोक पाई. द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लूस्काई एक ऐसा ऐप जो ट्विटर के जैसा है. इसके फीचर्स भी ट्विटर की तरह ही हैं.

सुधार के लिए साइनअप पर रोक

फिलहाल ब्लूस्काई ने साइनअप प्रोसेस रोक दिया है, और टीम ऐप की मौजूदा परफॉर्मेंस को बेहतर करने की कोशिश कर रही है. रिपोर्ट में दावा किया गया कि साइनअप पर लगी रोक बड़ी संख्या में नए यूजर्स के आने से लगी है. कुछ यूजर्स ने भी दावा किया कि लोगों की अचानक बढ़ी तादात को ब्लूस्काई हैंडल नहीं कर पाया.

क्या है Bluesky?

2019 में ब्लूस्काई की शुरुआत हुई थी. उस समय के ट्विटर CEO जैक डोर्सी (ट्विटर के को-फाउंडर) ने इसे चालू किया था. उन्होंने जे ग्रैबर को ये प्लेटफॉर्म लीड करने के लिए दिया, और टीम भी बनाई गई. 2021 में इसने कंपनी का रूप लिया और 2022 में ये एक पब्लिक बेनिफिट कंपनी बन गई. 2021 से कंपनी स्वतंत्र रूप से काम कर रही है.