CG CRIME NEWS : नाइजीरियन ने शिक्षक से ठगे 20 लाख, गिरफ्तार

CG CRIME NEWS : नाइजीरियन ने शिक्षक से ठगे 20 लाख, गिरफ्तार

July 3, 2023 Off By NN Express

रायपुर ,03 जुलाई । अलग-अलग तरीकों से देशभर में लाखों की ठगी करने वाले एक नाइजीरियन को रायपुर पुलिस ने दिल्ली के छतरपुर से गिरफ्तार किया है। रविवार को उसे ट्रांजिट रिमांड पर रायपुर लाया गया।

नाइजीरियन गिरोह से जुड़े सदस्यों ने पिछले दिनों विधानसभा इलाके के सड्डू निवासी तरुण कुमार देवांगन को वाटसएप काल करके एक प्रोडेक्ट के माध्यम से पैसा कमाने की स्कीम बताकर झांसे में लेकर 20 लाख 10 हजार रुपए ठग लिए थे।

प्रोडेक्ट के जरिए पैसा कमाने की स्कीम बताई

एएसपी सिटी अभिषेक माहेश्वरी ने पुलिस कंट्रोल में मामले का राजफाश किया। उन्होंने बताया कि फ्लूडराबिन क्रय करने के नाम पर नाइजीरियन गिरोह के सदस्यों ने हाऊसिंग बोर्ड कालोनी सड्डू निवासी तरूण देवांगन को 28 अक्टूबर 2022 से 31 मार्च 2023 के बीच अलग-अलग मोबाइल नंबरों से व्हाट्सएप काल कर एक प्रोडेक्ट के माध्यम से पैसा कमाने की स्कीम बताई।

इसके बाद तरुण एग्रो, 565 सेक्टर-37, पेस सिटी-2 जीजीएन 122007 खंडसा, गुरुग्राम हरियाणा से एक लीटर फ्लूडराबिन खरीदकर दिल्ली लेकर आने कहा। फ्लूडराबिन का कीमत 63 हजार रुपए लीटर था। तरूण 22 नंवबर 2022 को दिल्ली गया, जहां डाक्टर वाल्टर को दिया। उसे देने के बाद 200 डालर तरूण को देकर कहा गया कि इसे चेक करके बताया जायेगा कि प्रोडक्ट सही है या नहीं।

तरुण वापस रायपुर लौट रहा था तब गिरोह ने मैसेज किया कि उनका प्रोडक्ट सही है और उन्हें 50 लीटर और प्रोडक्ट चाहिए। पैसे मांगने पर गिरोह के सदस्यों ने डालर को कंवर्ट करके देने को कहा। इसके बाद दिल्ली के अलग-अलग बैंक खातों में तरूण से 20 लाख 10 हजार रूपये जमा करवाकर ठगी की वारदात को अंजाम दिया।

देशभर में सैकड़ों लोगों से गिरोह ने की है लाखों की ठगी

शिकायत पर पुलिस ने ठगी का केस दर्जकर जांच शुरू की। जिन बैंक खातों में पैसे जमा किए गए थे,उसका डिटेल खंगालने पर ठगी में नाइजीरियन गिरोह का हाथ होना पाया गया।

पुलिस टीम ने दिल्ली के 179-ए छतरपुर पाइप गोदाम के पास थाना मैदानगढ़ी में रह रहे मूलत: नाइजीरिया निवासी वाल्टर चुक्वेबुका लुईस (34) को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 12 नग मोबाइल, सात सिम कार्ड और नगदी 65 सौ रुपए बरामद किया। पूछताछ में नाइजीरियन ने अलग-अलग राज्यों में सैकड़ों लोगों से लाखों रुपए की ठगी करना स्वीकार किया है।