हॉकी इंडिया ने जिला और राज्य सदस्य इकाइयों को वित्तीय सहायता देने की घोषणा की

हॉकी इंडिया ने जिला और राज्य सदस्य इकाइयों को वित्तीय सहायता देने की घोषणा की

July 3, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली । हॉकी इंडिया ने जमीनी स्तर पर होने वाले टूर्नामेंटों के स्तर में सुधार के लिए रविवार को राज्य एवं जिला इकाइयों को वित्तीय सहायता की घोषणा की। खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता के तहत राष्ट्रीय महासंघ ने सभी राज्य सदस्य इकाइयों को दो लाख रुपये का अनुदान दिया है।

हॉकी इंडिया ने बयान में कहा, शुरुआती अनुदान से जिला इकाइयों को मदद मिलेगी और वे जरूरी दिशानिर्देशों का पालन कर पाएंगे। शुरुआती अनुदान के अलावा हॉकी इंडिया संबंधित जिला इकाइयों के अनुपालन सफलतापूर्वक पूरा करने की स्थिति में संबंधित राज्य सदस्य इकाइयों में प्रत्येक को एक लाख रुपये देगा।

बयान के अनुसार, यह अतिरिक्त कोष राज्य इकाई सदस्यों के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में होगा जिससे कि वे अपनी जिला इकाइयों का प्रभावीपूर्ण तरीके से समर्थन और मार्गदर्शन कर सकें। इसमें कहा गया, हॉकी इंडिया उन राज्य इकाइयों को 10 लाख रुपये का अतिरिक्त अनुदान देगा जो सफलतापूर्ण राज्य स्तर की चैंपियनशिप का आयोजन करेंगी और कैलेंडर वर्ष 2023 में अपने राज्यों में जिला चैंपियनशिप का आयोजन सुनिश्चित करेंगी।

सभी जिला इकाइयों के लिए अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के दिशानिर्देशों के अनुसार जिला स्तर चैंपियनशिप का आयोजन कराना अनिवार्य होगा। इन टूर्नामेंट के आयोजन पर राज्य सदस्य इकाई अनुदान की पात्र होगी।

राष्ट्रीय महासंघ ने कहा, हॉकी इंडिया जमीनी स्तर पर खेल की प्रगति के लिए जिला इकाइयों की अहम भूमिका को स्वीकार करता है। इसलिए जिला इकाई अनुपालन को सफलापूर्वक पूरा करने और जिला चैंपियनशिप के आयोजन पर पर प्रत्येक जिला इकाई को 20 हजार रुपये की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।