Monsoon Skin Care: बारिश के मौसम में अगर आपको भी होने लगी है मुंहासों की समस्या, तो इन उपायों से पाएं निजात

Monsoon Skin Care: बारिश के मौसम में अगर आपको भी होने लगी है मुंहासों की समस्या, तो इन उपायों से पाएं निजात

July 2, 2023 Off By NN Express

Monsoon Skin Care: मॉनसून में उमस और नमी बढ़ जाती है। जिसकी वजह से बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता है और मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। इसके साथ ही इस मौसम में स्किन ज्यादा सीबम का प्रोडक्शन करती है, जिसकी वजह से स्किन बहुत ज्यादा ऑयली और चिपचिप रहती है।

इस वजह से भी पिंपल्स की समस्या बार-बार होती रहती है। आम दिनों के मुकाबले हमारी स्किन को इस मौसम में थोड़ी ज्यादा केयर की जरूरत होती है। बार-बार होने वाले पिंपल्स को जल्द से जल्द हटाने के लिए अगर आप भी उन्हें नोंचती या फोड़ती हैं,

तो ये बहुत ही गलत तरीका है क्योंकि इससे पिंपल्स घाव बन सकते हैं और आपके चेहरे पर निशान छोड़ सकते हैं, तो बरसात के मौसम में जितना हो सके नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पिंपल्स को दूर करने में साबित हो सकते हैं कारगर साथ ही इससे स्किन भी हेल्दी रहती है। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

1. एलोवेरा

एलोवेरा स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का इलाज है। जो बढ़ती उम्र के असर को कम करता है, स्किन को हाइड्रेट रखता है, चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल एब्जॉर्ब करता है और कील-मुंहासों की समस्या भी दूर करता है। इसके इन सभी फायदों के लिए बेस्ट होगा कि आप एलोवेरा जेल को रात में लगाएं। एलोवेरा जेल में 4-5 ड्रॉप्स टी ट्री ऑयल की डालें और रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें। कमाल के फायदे मिलते हैं। 

2. ग्रीन टी

स्किन के लिए सेहत के साथ हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। पानी में ग्रीन टी बैग डालकर इसे गर्म कर लें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब ये ठंडी हो जाए, तो इसे मुंहासे पर लगाएं। इससे मुंहासों बहुत जल्द दूर होते हैं। ग्रीन टी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों की वजह से होने वाले सूजन को भी कम करते हैं।

3. नारियल का तेल

नारियल का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में काफी असरदार है। पिंपल हटाने के लिए नारियल तेल में कुछ शहद की मिलाएं। फिर अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

4. संतरे के छिलके का पाउडर

संतरे के छिलके खूबसूरत को निखारने में बेहद फायदेमंद होते हैं। साइट्रिक एसिड से भरपूर संतरे के छिलके से बने पाउडर से कील-मुंहासों तो दूर रहेंगे ही साथ ही दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके लिए संतरे के छिलके के पाउडर में शहद मिलाएं। अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट लगाकर रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन दिन इस्तेमाल करें।

5. नींबू

एक कटोरी में नींबू का रस लें, कॉटन को इसमें डुबोएं और रात को सोने से पहले इसे पिंपल वाली जगह पर लगा लें। रात भर नींबू के रस को चेहरे पर लगा रहने दें और अगले दिन धो लें।