Pregnancy Test: घर पर कर रही हैं प्रेग्नेंसी टेस्ट, तो जानें क्या है सही तरीका

Pregnancy Test: घर पर कर रही हैं प्रेग्नेंसी टेस्ट, तो जानें क्या है सही तरीका

June 30, 2023 Off By NN Express

 Pregnancy Test: अगर आप मां बनना चाहती हैं, तो प्रेग्नेंसी की खबर आपके लिए बड़ी खुशखबरी हो सकती है। लेकिन अगर आप अभी मां बनने की प्लानिंग नहीं कर रही हैं, तो यह खबर आपके लिए दुखद हो सकता है। खैर पीरियड मिस होने पर हर महिला को इस टेस्ट से गुजरना पड़ता है। यह जानने के लिए कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। वैसे अधिकत्तर महिलाएं घर पर ही प्रग्नेंसी टेस्ट कर लेती हैं। इसके लिए वो अपने यूरिन से जांच करती हैं।

घर पर ही दो तरह के प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है- डिजिटल और नॉन-डिजिटल, दोनों ही आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल जाएंगे। चाहें तो आप ऑफ़लाइन या ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं, लेकिन प्रेग्नेंसी की जांच करने के लिए इस किट का सही तरीके से उपयोग कैसे करें, इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें इस आर्टिकल में आपको बताएंगे।

नॉन-डिजिटल प्रेग्नेंसी टेस्ट

पैकेजिंग को निर्देशों को पढ़ना काफी महत्वपूर्ण होता है। किसी भी ब्रांड के टेस्ट स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करने से पहले उस पर दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ना बहुत जरूरी है, उसके बाद ही किट का उपयोग करें।

प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के दौरान किट में यूरिन कहां रखना है, कितने समय में आपको परिणाम मिलेंगे या कैसे आप जानेंगे कि प्रेग्नेंट हैं या नहीं। ये निर्देश हर किट पर दिए होते हैं, जिन्हें पढ़ना और समझना बेहद जरूरी है। कई बार गलत तरीके से इस किट का उपयोग करने पर आपको उल्टा परिणाम भी मिल सकता है।

हर ब्रांड के अपने अलग-अलग निर्देश होते हैं। यही कारण है कि इस्तेमाल करने से पहले इन पैकेजिंग के निर्देशों को पढ़ना हमेशा महत्वपूर्ण माना जाता है।

डिजिटल प्रेग्नेंसी टेस्ट

डिजिटल प्रेग्नेंसी टेस्ट एक स्क्रीन की तरह होती है, इससे टेस्ट करने के बाद रिजल्ट के तौर पर इस डिवाइस पर लिखा हुआ आता है, प्रेग्नेंट या नट प्रेग्नेंट, तो वहीं टेस्ट किट में पिंक या रेड लाइनें दिखाई देती हैं। डिजिटल या नॉन डिजिटल टेस्ट के जरिए आप 3-5 मिनट में प्रेग्नेंसी की जांच कर सकती हैं।

प्रेग्नेंसी टेस्ट कब करें

प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए आपको कितने समय तक इंतजार करना चाहिए? रिपोर्ट के अनुसार, प्रेग्नेंसी टेस्ट का सही परिणाम जानने के लिए ओवुलेशन के 6 दिन बाद या पीरियड मीस होने के बाद करना चाहिए, इससे आपको प्रेग्नेंसी की सटीक जानकारी मिल सकती है।

हालांकि घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए एक से अधिक जांच करने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसके परिणाम भी अलग हो सकते हैं। अगर आपका एचसीजी स्तर कम है, तो जल्दी पता नहीं लगाया जा सकता है । इसलिए, घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट दो बार कर सकते हैं।