Precautions for Online Matrimony: मैट्रिमोनियल साइट पर कर रहे हैं जीवनसाथी की तलाश, तो काम आएंगे ये टिप्स

Precautions for Online Matrimony: मैट्रिमोनियल साइट पर कर रहे हैं जीवनसाथी की तलाश, तो काम आएंगे ये टिप्स

June 27, 2023 Off By NN Express

Precautions for Online Matrimony: मैट्रिमोनियल साइट्स का ट्रेंड्स कोई नया नहीं है बल्कि पुराना है। जहां कई बार आपको अपना सोलमेट मिल जाता है, तो कई बार लोग फ्रॉड का शिकार भी हो जाते हैं। जहां पहले लोग अपने जान पहचान में शादी करना पसंद करते थे, वहीं अब ऑनलाइन जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं।

हालांकि परफेक्ट जीवनसाथी की तलाश दोनों ही जगह मुश्किल है, लेकिन इसमें भी ऑनलाइन में ज्यादा। प्रॉब्लम यह है कि कई बार लोग मैट्रीमोनियल साइट पर मौजूद सारी डिटेल्स को सच मान बैठते हैं और यहीं गलती हो जाती है। तो अगर आप भी ढूंढ़ रहे हैं लाइफ पार्टनर वो भी ऑनलाइन, तो इन बातों का रखें खास ध्यान।

बैकग्राउंड जरूर चेक करें

मैट्रीमोनियल वेबसाइट्स पर प्रोफाइल पर दी गई जानकारी झूठ भी हो सकती है। तो अगर आपको कोई पसंद है, तो पहले उसका बैकग्राउंड खुद से या किसी से चेक करवा लें। आपका कोई कॉमन कनेक्शन हो तो उससे सारी डिटेल्स लेने की कोशिश करें। फिर चाहे वह जॉब से जुड़ा हो या पर्सनल।

आंख मूंद कर भरोसा न करें

मैट्रिमोनियल साइट्स पर किसी पर भी जल्दी भरोसा न करें। इससे आप धोखाधड़ी के साथ इमोशनल फूल भी बन सकते हैं।एक साथ मैट्रिमोनियल साइट पर कई लोगों से बातचीत होती है। ऐसे में हो सकता है आप जिसके करीब जाएं उसे कोई और पसंद आ जाए इसलिए अटैचमेंट करने में थोड़ा समय रखें।

चिकनी चुपड़ी बातों में न फंसें

मैट्रिमोनियल साइट्स पर जिस किसी के साथ आप अपनी लाइफ बिताने की सोच रहे हैं, उसके बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी पता करने में कोई बुराई नहीं। बेसिक डिटेल्स जैसे- उम्र, शिक्षा, पेशा, विवाह स्थिति ये सारी डिटेल्स प्रियोरिटी पर रखें। अगर कोई शख्स किसी दूसरे नंबर या ईमेल से कॉन्टेक्ट करने की कोशिश करता है, तो सतर्क हो जाएं। साइटों पर वेरिफिकेशन की सुविधाएं होती हैं, जैसे कि सही फोटो, पर्सनल ईमेल आईडी और फोन नंबर आदि।

प्रोफेशन की डिटेल्स पता करें 

मैट्रिमोनियल साइट्स पर ज्यादातर लोग अपने बारे में गलत या बढ़ा-चढ़ाकर लिखते हैं जिससे उन्हें ज्यादा और जल्दी रिश्ते मिलें। इस झूठ की आड़ में कई बार लोग अनाप-शनाप डिमांड करते हैं। अगर आप इन झंझटों में नहीं पड़ना चाहते, तो अच्छा होगा सामने वाले के प्रोफेशन के बारे में अच्छी तरह से पता कर लें।

अकेले न मिलें 

अगर आप मैट्रिमोनियल साइट पर बातचीत के बाद उस शख्स से मिलने की सोच रहे हैं, तो अकेले मिलना अवॉयड करें। अच्छा होगा किसी पब्लिक प्लेस में मिलें या फिर किसी के साथ उससे मिलने जाएं। घर पर तो बिलकुल भी मिलने न जाएं।