ICICI Pru को बड़ा झटका, जीएसटी को लेकर 492 करोड़ का मिला नोटिस

ICICI Pru को बड़ा झटका, जीएसटी को लेकर 492 करोड़ का मिला नोटिस

June 27, 2023 Off By NN Express

आईसीआईसीआई की इंश्योरेंस कंपनी को बड़ा झटका लगा है. कंपनी को टैक्स से जुड़े मामले में 492 करोड़ रुपये का नोटिस मिला है. यह नोटिस जीएसटी से जुड़ा हुआ है. डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस की ओर से इंश्योरेंस कंपनी को शो कॉज कम डिमांड नोटिस भेजा है.

जानकारी के अनुसार यह केस जुलाई 2017 से जुलाई 2022 के बीच का बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि कंपनी ने इस दौरान का 492 करोड़ रुपये टैक्स नहीं चुकाया है. वहीं दूसरी ओर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल कंपनी की ओर से स्पष्टिकरण जारी किया है. कंपनी का कहना है कि वह पूरे प्रोसेस का पालन करेगी और केस का सामना करेगी.

आईसीआईसीआई इंश्योरेंस कंपनी ने कहा कि वह जीएसटी अधिनियम, 2017 के अनुसार जीएसटी क्रेडिट कंप्लॉयंस के लिए एलिजिबल थी. वैसे कंपनी ने इस केस में जांच के दौरान आरोपों को स्वीकर किए बिना 190 करोड़ रुपये डिपॉजिट कर दिए हैं. कंपनी ने इस बात की जानकारी खुद शेयर बाजार को एक्सचेंज फाइलिंग में दी है.

GST से जुड़ा हुआ है केस

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को जीएसटी से संबंधित नोटिस मिला है. यह नोटिस इनपुट टैक्स क्रेडिट से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है. जानकारों की मानें तो इनपुट टैक्स क्रेडिट का मतलब जब आउटपुट पर टैक्स चुकाने का समय आता है तो इनपुट पर जो टैक्स पहले चुकाया हुआ है.

उसे कम करने की परमीशन मिलती है. उस टैक्स को कम करने के बाद जो टैक्स बैलेंस होता है उसे आउटपुट पर सेटल करना होता है. कंपनी के अनुसार सीजीएसटी एक्ट 2017 और दूसरे नियमों के तहत यह इनपुट टैक्स क्रेडिट फैसिलिटी का यूज कर सकती है.

कंपनी के शेयरों की क्या है स्थिति

कंपनी की ओर से इस बात की जानकारी शेयर बाजार को देर शाम तक दी थी. मंगलवार को बाजार खुले तो कंपनी के शेयरों पर इस नोटिस का कोई खास असर देखने को नहीं मिला है. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर 0.23 फीसदी की तेजी के साथ 565 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 558.45 रुपये के साथ दिन के लोअर लेवल पर भी आ गया था. वैसे कंपनी का शेयर आज 558.45 रुपये पर ही ओपन हुआ था और 570.20 रुपये के साथ दिन के हाई पर गया. एक दिन पहले कंपनी का शेयर 563.70 रुपये पर बंद हुआ था.