सब गोलमाल भई सब गोलमाल है : एसआई भर्ती पर बड़ी लापरवाही, पटेल को अनुसूचित जाति में सम्मिलित कर जारी कर दिए सूची, इस लापरवाही का कौन है जिम्मेदार?

सब गोलमाल भई सब गोलमाल है : एसआई भर्ती पर बड़ी लापरवाही, पटेल को अनुसूचित जाति में सम्मिलित कर जारी कर दिए सूची, इस लापरवाही का कौन है जिम्मेदार?

June 23, 2023 Off By NN Express

रायपुर 23 जून । पुलिस महानिदेशक, छत्तीसगढ़, नवा रायपुर का पत्र क्र. – पुमु /प्रशासन/ ए-15 (भर्ती-नामांकन)/M.1156/2023/नवा रायपुर, दिनांक 24.04.2023 के माध्यम से प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर व्यापम द्वारा सूबेदार/उपनिरीक्षक संवर्ग/प्लाटून कमाण्डर पदों हेतु मुख्य लिखित भर्ती परीक्षा का आयोजन दिनांक 26, 27 एवं 29 मई 2023 को किया गया था।

उक्त भर्ती परीक्षा के मॉडल उत्तर व्यापम की वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर दिनांक 05-06-2023 को प्रदर्शित किया गया तथा प्राप्त दावा-आपत्तियों का परीक्षण विषय विशेषज्ञों द्वारा किया गया। मुख्य लिखित भर्ती परीक्षा के उपरांत अगले चरण हेतु पात्र परीक्षार्थियों की सूची रोल नंबर के बढ़ते क्रम में पुलिस मुख्यालय, नवा रायपुर की वेबसाइट www.cgpolice.gov.in की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गयी।

वहीं अगले चरण हेतु पात्र अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा दिनांक 18 जुलाई 2023 से में आयोजित की जाएगी जिसकी विस्तृत समय-सारिणी पृथक से जारी की जानी है। अगले चरण हेतु पात्र अभ्यर्थियों के शारीरिक दक्षता परीक्षा के प्रवेश पत्र 05 जुलाई 2023 के उपरांत पुलिस मुख्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

किंतु हमने जारी सूची को ध्यान से देखा तब उसमें ऐसे घोर लापरवाही सामने आए जो अविश्वसनीय है। यहां बताना होगा कि एसआई भर्ती परीक्षा में जिन लोगों का चयन हुआ है उनमें ऐसे नाम भी शामिल है जिनका श्रेणी बदलकर उन्हें चयनित कर दिया गया है। आप स्वयं जारी सूची में अनुक्रमांक 11120062 आकांक्षा पटेल (Akancha Patel) जो कि पिछड़ा वर्ग में आती है जिसे अनुसूचित जाति की श्रेणी में डालकर चयनित कर दिया गया है।

यहां यह स्पष्ट होता है कि चयनकर्ता द्वारा आंख मूंदकर सूची जारी किया गया है। इस बड़ी लापरवाही से अन्य परीक्षार्थियों में काफी आक्रोश का माहौल देखा जा रहा है। उनका सीधा सवाल है कि किस आधार पर आकांक्षा पटेल को SC की श्रेणी में जगह देकर चयनित किया गया है। वहीं इसके पीछे के कारणों की जांच की जानी चाहिए। आगे देखना होगा कि खबर के बाद क्या व्यापम विभाग होश में आती है और क्या उचित कार्रवाई करती है।