गैंगरेप के बाद हुई दलित लड़की की हत्या मामले में नया मोड़, परिजनों ने शव लेने से किया इंकार; दोषियों को फांसी की मांग को लेकर वापस धरने पर बैठे

गैंगरेप के बाद हुई दलित लड़की की हत्या मामले में नया मोड़, परिजनों ने शव लेने से किया इंकार; दोषियों को फांसी की मांग को लेकर वापस धरने पर बैठे

June 23, 2023 Off By NN Express

खबर राजस्थान के बीकानेर से है, जहां दलित लड़की से गैंगरेप के बाद हुई हत्या मामले में नया मोड़ आ गया है. दलित युवती हत्या प्रकरण से जुड़े युवती के परिजनों ने एक विडियो जारी कर शव लेने से इंकार किया है. हालांकि कल बुधवार शाम को लड़की को पोस्टमार्टम हो गया था. लेकिन फिर से परिवार ने धरना देने की चेतावनी दी है.

परिजनों ने सभी मांगों को ठुकराते हुए दोषियों को अतिशीघ्र गिरफ्तार कर फांसी की सजा देने की मांग कर रहे हैं. परिजनों का कहना है कि हमने पोस्टमार्टम करने की सहमति दी थी,शव लेने की नहीं. बता दें कि युवती का शव तीन दिनों से मोर्चरी में है. उधर प्रशासन का दावा है कि लड़की के परिजनों के साथ सहमति बनी है. परिजनों ने कहा हमने सिर्फ पोस्टमार्टम की सहमति दी थी.

बीकानेर खाजूवाला थाना क्षेत्र में एक दलित युवती के साथ पहले गैंगरेप और बाद में उसकी हत्या करने के मामले में दिया जा रहा धरना कल खत्म हो गया था.मगर आज फिर से परिजन अपनी मांगों को लेकर वापस धरने पर बैठ गए. पुलिस और धरनार्थियों के बीच कई वार्ताएं होने के बाद कल सहमति बनने का दावा कल किया गया था.

और सहमति बनने के बाद कल शव का पोस्टमार्टम करवाया गया था. 36 घन्टे से चला आ रहा गतिरोध शाम को हुई वार्ता के बाद प्रशासन और परिजनों के बीच सहमति बन गई थी.मगर आज सुबह से परिजन वापस धरने पर बैठ गए और आरोपियों को गिरफ्तार कर कड़ी सजा की मांग पर अड़ गए हैं.

प्रशासन से वार्ता के बाद सहमति का किया जा रहा था दावा

कल सुबह से ही विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेता धरनास्थल पर पहुंच गए और कांग्रेस सरकार को घेरने का मौका भुना लिया. धरने पर बैठे मृतका के परिजन और स्थानीय लोगों की दस सूत्री मांग रखी थी. आईजी ओम प्रकाश ने बताया कि वार्ता के बाद परिजन सहमत हो गए है.

मृतका के परिजनों को 25 लाख रुपए का मुआवजा, दोनों आरोपी (पुलिसकर्मी) मनोज व भागीरथ पुलिस की निगरानी में रखे जाने, पूरे मामले की जांच एसआईटी के माध्यम से करवाने पर सहमति बनी थी. थाने में पिछले तीन वर्षों से तैनात पुलिसकर्मियों का स्थानान्तरित करने जैसी अन्य मांगें शामिल हैं कहा कि परिजनों के साथ हुई वार्ता में सहमति हो गई है. पुलिस ने आश्वस्त किया है कि दोषियों पर सख्त कार्रवाई जाएगी.

क्या है पूरी घटना, आरोपी ने कब और कैसे की वारदात

मंगलवार की दोपहर को खाजूवाला स्थित नई धानमण्डी के पास शव की बात सामने आई थी. सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंच युवती को हॉस्पीटल पहुंचाया. युवती की मृत्यु होने पर पुलिस ने शव को मोर्चरी में रखवाया. वहीं वारदात की जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक तेेजस्वनी गौतम तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार खाजूवाला पहुंचे तथा घटना स्थल का जायजा लिया.

परिजनों ने नामजद मुल्जिमों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में युवती के शव का पोस्टमार्टम करने के लिए परिजनों से बात की तो मामला तूल पकड़ गया और पहले आरोपियों को गिरफ्तार करने की बात पर अड़े रहे. इन्हीं मांगों को लेकर परिजनों और स्थानीय लोगों ने धरना लगा दिया.

CCTV सामने आने के बाद अस्पताल प्रशासन पर उठ रहे सवाल

मृतक युवती को मृत हालत में अस्पताल में लाने के बाद अस्पताल प्रशासन का दावा था कि उन्होंने पुलिस को सूचना दी उसके बाद पुलिस पहुंची. मगर सामने आए एक सीसीटीवी फुटेज में आरोपो कॉन्स्टेबल मनोज दिखाई दे रहा है जो मृतका के शव को ले जाते हुए दिख रहा है. इस सीसीटीवी के बाद पुलिस द्वारा अपने ही विभाग के पुलिसकर्मियों को बचाने के प्रयास साफ दिखाई दे रहे हैं.