शादी में पसंद का साफा और दाढ़ी रखना दूल्हे को पड़ा भारी, पंचों ने बिरादरी से किया बाहर; अब CM से न्याय की गुहार

शादी में पसंद का साफा और दाढ़ी रखना दूल्हे को पड़ा भारी, पंचों ने बिरादरी से किया बाहर; अब CM से न्याय की गुहार

June 23, 2023 Off By NN Express

राजस्थान के पाली जिले में अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. मैकेनिकल इंजीनियर दूल्हे और वेब डवलपर दुल्हन को अपनी शादी में पसंद के कपड़े और लुक रखना महंगा पड़ गया. समाज के पंचों ने उनके खिलाफ पंचायत बुला ली. समाज के नियमों का हवाला दिया गया. पंचों ने दूल्हे द्वारा शादी में ऑरेंज कलर की जगह सफेद रंग का साफा पहनना और दाढ़ी रखने को गलत माना है. इसके लिए दूल्ह और दुल्हन को समाज से बहिष्कृत कर दिया गया.

दूल्हा-दुल्हन का आरोप है कि समाज के पंचों ने उनके परिवार को परेशान किया है. दोनों ने ट्वीटर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पाली कलेक्टर से इस मामले की शिकायत की है. इस पर मामले पर पुलिस में शिकायत दर्ज कर जांच शुरू की गई है.

अप्रैल महीने में हुई शादी

यह पूरा मामला पाली जिले के बाली थाना क्षेत्र का है. चाचौड़ी गांव निवासी 26 साल के अमृत सुथार की शादी 22 अप्रैल 2022 को सामाजिक रीति-रिवाज से बाली गांव की रहने वाली 23 साल की पूजा के साथ हुई. इस शादी में परिवार व समाज के लोगों ने भी हिस्सा लिया.

6 मई को दूल्हे को पंचों ने भेजा मैसेज

दूल्हे अमृत सुथार ने बताया कि 6 मई को समाज के पंचों की ओर से उनके परिवार को मैसेज मिलता है. इस मैसेज में बताया गया कि उन्होंने समाज के नियमों के अनुसार शादी नहीं की. दूल्हे ने शादी में दाढ़ी रखी और ऑरेंज रंग के साफे की जगह सफेद रंग का साफा पहना है. जो कि समाज नियम के खिलाफ है.

पंचों ने समाज से किया बाहर और दी ये चेतावनी

इसको लेकर 9 जून 2023 को समाज के पंच हरीलाल ने पत्र भी जारी भी किया. 19 जून को बारवा विश्वकर्मा मंदिर में बैठक आयोजित की गई. जिसमें अमृत सुथार और पूजा सुथार के परिवार को भी बुलाया गया लेकिन वे लोग नहीं पहुंचे. अमृत ने ऑनलाइन दर्ज कराई शिकायत में आरोप लगाया कि इसको लेकर पंच नाराज हो गए. दोनों परिवारों को समाज से बहिष्कृत करने का मौखिक आदेश जारी किया गया है. साथ ही कहा गया कि जो भी इन दोनों परिवारों से संबंध रखेगा. उन्हें भी समाज से बहिष्कृत किया जाएगा.