सरकार बिजली के उपकरण की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए कर रही है विचार, इन सामान पर पड़ेगा प्रभाव

सरकार बिजली के उपकरण की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए कर रही है विचार, इन सामान पर पड़ेगा प्रभाव

June 23, 2023 Off By NN Express

देश में खराब क्वालिटी के बिजली के उपकरण मौजूद है। इन उपकरण से कई बार लोगों की जान का जोखिम बना रहता है। ऐसे में सरकार उपकरणों की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए कई तरह के नियम व कानून बनाती है। सरकार सरकार घरेलू और वाणिज्यिक अनुप्रयोगों के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरण के लिए नए नियम बना सकती है।

इस नियम का उद्देश्य
सरकार ये नियम घटिया वस्तुओं के आयात को रोकने के लिए उठा रही है। इसी के साथ घरेलू उद्योग को बढ़ावा देना भी सरकार का उद्देश्य है। इसके लिए उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) को परामर्श दिया है। इसके लिए एक मसौदा नियंत्रण आदेश भी जारी किया गया है।

इस आदेश के अनुसार
यह नियम सभी तरह के बिजली उपकरण पर लागू होगा। इसमें रेटेड वोल्टेज के साथ 250V सिंगल-फेस एसी या 415V थ्री-फेस एसी शामिल है। इस आदेश के अनुसार बिजली के उपकरण का उत्पादन, बिक्री/व्यापार, आयात और स्टॉक तब तक नहीं किया जा सकता है जब तक कि उन पर बीआईएस चिह्न ना लगा हो।

इन प्रोडक्ट पर लागू होगा नियम

इन उत्पादों में वैक्यूम क्लीनर, इलेक्ट्रिकल शेवर हेयर, मसाज उपकरण, इलेक्ट्रिक स्टीम कुकर, इलेक्ट्रिक हीटिंग टूल, इलेक्ट्रिक कॉफी मेकर और इलेक्ट्रिक फूड प्रोसेसर शामिल हैं।

बीआईएस चिन्ह क्या है?

भारत सरकार ने सभी नागरिकों के आर्थिक हितों की रक्षा के लिए लगभग हर प्रोडक्ट के लिए कुछ मानकों को बनाया है। ये मानक सामान के क्वालिटी को बताता है। बिजली के सामान पर आईएसआई मार्क या फिर बीआईएस मार्क प्रिंट होता है। इस मार्क के साथ एक नंबर भी प्रिंट होता है, ये नंबर उसकी क्वालिटी को दिखाता है। आप जब भी कोई बिजली का सामान खरीदते हैं तो आपको इन मार्क को ध्यान में रखना चाहिए। बाजार में कई सामान ऐसे में भी हैं जिस पर ये मार्क नकली लगे होते हैं तो आप मार्क के साथ उसका नंबर भी चेक करें।