NEET Topper 2023: पढ़ाई के लिए घर से भागे थे रामलाल, 11 साल की उम्र में हो गई शादी, अब बनेंगे डॉक्टर

NEET Topper 2023: पढ़ाई के लिए घर से भागे थे रामलाल, 11 साल की उम्र में हो गई शादी, अब बनेंगे डॉक्टर

June 22, 2023 Off By NN Express

NEET UG 2023: मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2023 के परिणाम पिछले सप्ताह जारी किए गए. सैकड़ों ऐसे छात्र है जिन्होंने इस परीक्षा में 700 से ज्यादा नंबर हासिल किए हैं. इससे अलग 632 नंबर लाने वाले राजस्थान के रामलाल भोई की कहानी सबसे अनोखी है. रामलाल एक बच्ची के पिता हैं लेकिन मेडिकल की पढ़ाई के लिए उनका उनका संघर्ष लाखों युवाओं को प्रेरित कर सकता है.

राजस्थान के चितौड़गढ़ जिले के रहने वाले रामलाल भोई ने डॉक्टर बनने की ऐसी जिद्द पकड़ी कि हर समस्या से लड़ते हुए अपनी लक्ष्य को हासिल कर लिया. उन्होंने नीट यूजी परीक्षा में 632 नंबर हासिल किए है. उन्हें ऑल ओवर इंडिया में रैंक 12901 मिली है. वहीं, कैटेगरी रैंक में उनका स्थान 5137 वां है.

सिर्फ 11 साल की उम्र में हो गई शादी

रामलाल बाल विवाह प्रथा के शिकार रहे हैं. उनकी शादी 11 साल की उम्र में हो गई थी. जब उनकी शादी हुई तो वो कक्षा 6 में पढ़ रहे थे. वो जिस समाज से आते हैं उसमें रहते हुए उनको पढ़ाई करने में दिक्कत हो रही थी. एक समय तो उनके पिता भी नहीं चाहते थे कि वो पढ़ाई करें. इसके लिए रामलाल को कई बार मार भी खानी पड़ी.

रामलाल के पिता नहीं चाहते थे कि वो 10वीं के बाद पढ़ाई करें. उनके माता-पिता दोनों निरक्षर हैं. इसके बावजूद रामलाल ने 10वीं की परीक्षा 74 प्रतिशत अंको से पास की. आगे की पढ़ाई के लिए रामलाल घर से भागकर उदयपुर आ गए. साल 2019 में उन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा 81 फीसदी नंबर से पास की.

12वीं के बाद नीट की तैयारी

12वीं पास होने के बाद रामलाल ने खूब मेहनत और नीट की तैयारी में जुट गए. 20 साल की उम्र में वो पिता बन गए. परिवार की जिम्मेदारी आने के बाद उनकी पढ़ाई ठीक से नहीं हो पाती थी. यही वजह है कि शुरुआत के 4 प्रयास में उन्हें असफलता हाथ लगी. पहले प्रयास में उन्हें 350 नंबर प्राप्त हुए. चौथे प्रयास में रामलाल के 490 मार्क्स आए.

लगातार असफलताओं के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार प्रयास करते रहे. अपने पांचवें प्रयास में रामलाल को सफलता मिली. उन्हें नीट यूजी परीक्षा में 632 नंबर हासिल हुए हैं. अब उन्हें मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलेगा और वो डॉक्टरी की पढ़ाई कर सकेंगे.