Big Breaking: चारधाम यात्रा को लेकर आया बड़ा अपडेट, रजिश्ट्रेशन पर लगी रोक….

Big Breaking: चारधाम यात्रा को लेकर आया बड़ा अपडेट, रजिश्ट्रेशन पर लगी रोक….

June 21, 2023 Off By NN Express

उत्तराखंड चार धाम यात्रा के शुरू होने के साथ ही देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री दर्शन करने को आ रहे हैं। उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर अब नया अपडेट सामने आया है। 25 जून पंजीरकण पर रोक लगाई है। ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण पर रोक लगाई है। देशभर से बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धामों में दर्शन करने वालों की भारी भीड़ है।

तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है। केदारनाथ धाम के लिए एडवांस पंजीकरण पर पर्यटन विभाग ने 25 जून तक रोक लगा दी है। प्रतिदिन 18 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के एडवांस में पंजीकरण होने के बाद यह कदम उठाया गया।

बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में से सबसे अधिक श्रद्धालु केदारनाथ में ही आ रहे हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ का आलम ये है कि 26 जून के लिए ही केदारनाथ दर्शन को 14901 एडवांस पंजीकरण हो चुके हैं। अगले कुछ दिनों में ये आंकड़ा भी 18 हजार को पार पहुंचने की संभावना है।

वहीं, 22 से 25 जून तक प्रतिदिन 18 हजार से अधिक श्रद्धालुओं का पंजीकरण हो चुका है। इसी बढ़ती भीड़ और खराब होते मौसम को देखते हुए नए पंजीकरण पर रोक लगातार जारी है। इस पूरे यात्रा सीजन में बारिश और बर्फवारी लगातार जारी रही। अब बरसात का सीजन शुरू होते ही दुश्वारियां बढ़नी तय हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए भीड़ को नियंत्रित किया जा रहा है। यात्रा पंजीकरण के नोडल अफसर अपर निदेशक योगेश गंगवार ने बताया कि अभी फिलहाल 25 जून तक ही नए पंजीकरण पर रोक लगाई गई है। स्थितियों को देखते हुए आगे का निर्णय बाद में लिया जाएगा।