Sour Curd: खट्टे दही का यूं करें खाने में इस्तेमाल, बढ़ जाएगा स्वाद

Sour Curd: खट्टे दही का यूं करें खाने में इस्तेमाल, बढ़ जाएगा स्वाद

June 21, 2023 Off By NN Express

Sour Curd: दही आपकी डाइट का जरूरी हिस्सा है। इसे कई तरह की सब्जी, दाल और करी के साथ खाया जा सकता है। यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ पौष्टिक भी बनाता है।

हालांकि  घर में आप कई बार दही रखकर भूल जाते हैं, जिसके कारण यह खट्टा हो जाता है और इसकी महक भी बहुत तेज हो जाती है। इस वजह से आप इसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। चाहें तो खाने में इसे कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो अगर आपको भी खट्टा दही नहीं पसंद हैं, तो इसे फेंकने की गलती न करें। तो आइए जानते हैं, किन व्यंजनों में खट्टा दही यूज कर सकते हैं।

खाने में खट्टा दही का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

करी

जैसा कि आप जानते हैं, करी बनाने के लिए दही का प्रयोग किया जाता है। हालांकि इस व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए खट्टा दही का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर माना जाता है। कहा जाता है कि करी बनाने के लिए जितना ज्यादा खट्टा दही इस्तेमाल करेंगे, इसका स्वाद उतना ही अच्छा आएगा। इसे बनाने के लिए बेसन, खट्टा दही और मसालों का मिक्स किया जाता है। इन सामग्री को एक साथ फेंट कर बनाया जाता है। लोग इसे चावल  के साथ ज्यादा खाना पसंद करते हैं।

ढोकला

ढोकला को सॉफ्ट बनाने के लिए दही का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में आप इसका बैटर तैयार करने के लिए खट्टे दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बेसन का मिश्रण ढोकला के स्वाद को बेहतरीन बनाता है। इसके लिए बस बेसन और दही को मिलाकर बैटर तैयार कर लें और इसमें नमक, ईनो और पानी डालें। फिर इससे ढोकला तैयार करें और स्टीम कर लें। अब आप अपनी पसंद का तड़का लगाएं और इमली की चटनी के साथ आनंद लें।

डोसा

अगर आप घर पर स्वादिष्ट डोसा बनाना चाहते हैं, तो आप इसे बनाने के लिए खट्टे दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए- चावल का आटा, मेथी दाना और दही । यह रेसिपी डोसा को बेहतरीन स्वाद देने के साथ उचित बनावट देने में भी मदद करेगी।

सबसे पहले चावल और मेथी दानों को दही में 3 घंटे के लिए भिगो दें। फिर बस इन्हें एक साथ मिलाकर बैटर तैयार कर लें। अब बैटर में थोड़ा सा दही डालकर अच्छे से फेंट लीजिए और 6 घंटे के लिए रख दीजिए। आपका डोसा बैटर तैयार है। इससे क्रिस्पी डोसा बना सकते हैं।

रायता

खट्टे दही का उपयोग कर आप रायता बना सकते हैं। इसे बनाने का सबसे आसान तरीका है, खट्टे दही में ककड़ी, टमाटर, हरी मिर्च डालें। इसके अलावा कटे हुए प्याज के जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और सेंधा नमक भी मिलाएं। इस मिश्रण में थोड़ी मात्रा में चीनी डाल सकते हैं। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और आनंद लें।