Weight Loss Diet: इस सब्जी को डाइट में शामिल कर आसानी से कम कर सकते हैं वजन

Weight Loss Diet: इस सब्जी को डाइट में शामिल कर आसानी से कम कर सकते हैं वजन

June 20, 2023 Off By NN Express

Weight Loss Diet: गर्मियों में मिलने वाली गिनी-चुनी सब्जियां ही सबको पसंद होती हैं, लेकिन जिन सब्जियों को देखकर लोग नाक-भौंह सिकोड़ते हैं, जिसमें करेला, लौकी, कद्दू, तोरी और चिचिंडा (परवल) शामिल है, ये कई मायनों में हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं।

जिन्हें खाने से बॉडी को जरूरी न्यूट्रिशन्स मिलते हैं और सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा, तो आज हम परवल से मिलने वाले एक ऐसे फायदे के बारे में जानेंगे, जिसकी साथ आज ज्यादातर लोगों को जरूरत होती है। परवल को स्नेक गॉर्ड के नाम से भी जाना जाता है। फाइबर और पानी से भरपूर यह सब्जी वजन घटाने में भी बहुत ज्यादा असरदार है, तो अगर आप वेट लॉस करने वाले फूड आइटम्स ढूंढ़ रहे हैं, तो इस सब्जी को खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करें। 

परवल की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

परवल – 2, धोकर चौकोर टुकड़ों में कटे हुए, हल्दी पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच, कद्दूकस किया हुआ ताज़ा नारियल-1/2 कटोरी, नमक और पानी – जरूरत के अनुसार, सरसों तेल- 1 चम्मच, सरसों के दाने – 1/2 छोटा चम्मच, करी पत्ते- 8-10, लाल मिर्च – 1

ऐसे बनाएं इसे

– तेल गरम करें इसमें राई और करी पत्ता का तड़का लगाएं।

– इसके बाद इसमें कटा हुआ चिचिंडा डाल दें।

– चम्मच से चलाते रहें। इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, नमक और 1/4 कप पानी डाल दें।

– नरम होने तक पकाएं। जिसमें 5-6 मिनट का समय लग सकता है।

– जरूरत पड़ने पर थोड़ा पानी डाल दें।

वेट कंट्रोल के लिए खाएं सब्जी

परवल एक ऐसी सब्जी है, जो लो कैलोरी, हाई फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई से भरपूर होती है। शरीर को पोषण देने के साथ ही यह वजन घटाने में भी मदद करती है।