Spam Calls: टेलिकॉम कंपनियों को मिली मोहलत, अभी 6 महीने और आते रहेंगे अनचाहे कॉल्स

Spam Calls: टेलिकॉम कंपनियों को मिली मोहलत, अभी 6 महीने और आते रहेंगे अनचाहे कॉल्स

June 19, 2023 Off By NN Express

देश का शायद ही ऐसा कोई फोन चलाने वाला ग्राहक को जिसे हर रोज अनचाहे कॉल्स का सामना नहीं पड़ता हो. हालत यह है कि कई बार तो हर 10 मिनट में ही स्पैम कॉल्स आते रहते हैं. कई कॉल्स को तो ट्रू- कॉलर भी नहीं पहचान पाता. अगर आप भी स्पैम या अनचाहे कॉल्स से परेशान हैं तो अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. कम से कम 6 महीने तक आपको अनचाहे कॉल्स का सामना करना पड़ेगा.

दरअसल टेलिकॉम कंपनियों ने सराकार से अनचाहे कॉल्स को खत्म न करने की मोहलत मांगी थी. अब टेलिकॉम कंपनियों को इसकी मोहलत मिल गई है. अब टेलिकॉम कंपनियों को 30 नवंबर तक की मोहलत मिल गई है.

क्या है पूरा मामला

देश भर में परेशान फोन ग्राहकों को देखते हुए टेलिकॉ रेगुपलेटरी ऑफ इंडिया यानी ट्राई ने कंपनियों को AI आधारित डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार करने को कहा था. ट्राई का मानना था कि ऐसा होने से फोन ग्राहकों को अनचाहे कॉल्स से मुक्ति मिल सकेगी. इसके लिए ट्राई ने टेलिकॉम कंपनियों को 1 मई तक का मोहलत भी दिया था. लेकिन टेलिकॉ़म कंपनियों ने इसकी मियाद बढ़ाने की मोहलत मांगी थी. कंपनियों की इस मांग को मान लिया गया है. अब टेलिक़ॉम कंपनियों को 30 नंवबर तक का समय दे दिया गया है.

30 सिंतबर तक पूरा करना होगा काम

ट्राई ने टेलिकॉ़म कंपनियों की सिफारिश को मानते हुए कहा है कि कंपनियों को सरकारी और कमर्शियल मैसेज या कॉ़ल भेजने की छूट जारी रहेगी. हालांकि ट्राई ने कंपनियों को साफ कर दिया है कि वो इसे 30 सितंबर तक पूरा कर लें. वहीं जो कंपनियां इन दोनो दायरे नें नहीं आती उन्हें 30 नबंबर तक का वक्त दिया गया है.

कहां फंस रहा है पेंच

दरअसल टेलिकॉम कंपनियों की दलील है वो आनन फानन में सारे डेटा एक साथ डिजिटली शिफ्ट नहीं कर सकती है. इसलिए कंपनियों ने समय बढ़ाने की मांग की थी. अब माना जा रहा है कि इस मोहलत के अंदर टेलिकॉम कंपनियां अपना पेडिंग समय से निपटा लेंगी. ताकि ग्राहकों को राहत मिल सके.

उम्मीद की जा रही है कि 30 सितंबर तक इंश्योरेंस, बैंक, फाइनेंस और दूसरी कमर्शियल संस्था ये प्लेटफार्म तैयार कर लेंगी, जबकि इन कैटेगरी के अलावा जो संस्सथाएं आती है वो 30 नवंबर तक इसे पूरा कर सकेंगी. मतलब ग्राबकों को अनचाहे कॉल्स से छुटकारा पाने के लिए 30 सितंबर तक का इंतजार तो करना ही पड़ेगा.