मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ : 10 जुलाई तक चलेगा अभियान का आठवां चरण

मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ : 10 जुलाई तक चलेगा अभियान का आठवां चरण

June 16, 2023 Off By NN Express

दंतेवाड़ा 16 जून । राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान की शुरुआत 15 जून से की गई है। यह अभियान 15 जून से 10 जुलाई तक चलाया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत सभी ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की मलेरिया की जांच की जा रही है।

ज्ञात है कि पूर्व में भी मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान का सातवां चरण चलाया जा चुका है जिससे मलेरिया के पॉजिटिव केसेस में काफी गिरावट आई है। ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया के प्रति जागरूकता एवं मच्छरदानी की उपयोगिता के साथ लगातार अभियान का कार्य किया जा रहा है।

आठवें चरण में जिले में कुल 2 लाख 51 हजार 627 लोगों की  मलेरिया  जांच की जाएगी। इस अभियान में मलेरिया के साथ-साथ स्वास्थ्य दल के द्वारा नेत्र ज्योति अभियान के तहत मोतियाबिंद मरीजों की पहचान तथा कुष्ठ मरीजों की पहचान भी की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए 206 सर्वे दलों का गठन किया गया है साथ ही कार्यक्रम के बेहतर सुपरविजन के लिए 22 सुपरवाइजर की ड्यूटी लगाई गई है। इस दौरान 224 ग्रामों में अभियान दल पहुंचकर ग्रामीणों की मलेरिया की जांच करेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजय बसाक ने जिले के आमजनों से अपील की है कि इस दौरान अपनी रक्त की जांच अवश्य कराएं एवं जिले को मलेरिया मुक्त दंतेवाड़ा बनाने में अपनी सहभागिता निभाए।