स्वीप के लिए नव मतदाताओं को जोड़ने कार्ययोजना बनाएं : कलेक्टर

स्वीप के लिए नव मतदाताओं को जोड़ने कार्ययोजना बनाएं : कलेक्टर

June 16, 2023 Off By NN Express

महासमुंद 16 जून  कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने शुक्रवार को आगामी विधानसभा आम निर्वाचन 2023 की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने इससे जुड़े समस्त नोडल अधिकारियों, स्वीप कोर समिति, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए। मलिक ने कहा कि जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार अपनी तैयारी कर लें। उन्होंने रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को सेक्टर अधिकारियों की बैठक लेकर मतदान केन्द्रां का वास्तविक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

प्रत्येक मतदान केन्द्रों में सेक्टर अधिकारी एवं तहसीलदार निरीक्षण कर रेम्प, पेयजल, शौचालय, विद्युत व्यवस्था एवं पंखा की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा एवं सभी स्कूलों में अलग से विद्युत मीटर भी लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर दुर्गेश कुमार वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती ऋतु हेमनानी, अनुविभागीय अधिकारी एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी हेमंत रमेश नंदनवार, उमेश साहू, रविराज ठाकुर, श्रीमती सृष्टि चंद्राकर एवं जनपद सीईओ, तहसीलदार, सीएमओ उपस्थित थे।

कलेक्टर मलिक ने मतदान कर्मियों की जानकारी को पीपीईएस सॉफ्टवेयर में एंट्री संबंधित प्रमाण पत्र कार्यालय प्रमुख से आगामी शुक्रवार तक जमा करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने हेतु फार्म-06 को बीएलओ से सत्यापन के पश्चात तहसीलदारों को सत्यापन करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि नाम जोड़ने की प्रक्रिया किसी भी स्तर पर लंबित न हो।

इसी तरह मतदाता विलोपन के लिए मतदाता के आवेदन अथवा फील्ड सत्यापन के पश्चात ही किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी मतदाता के नाम में दोहराव नहीं होना चाहिए। मलिक ने जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति अंतर्गत कमार जनजाति के 18 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्यों को शत-प्रतिशत मतदाता सूची में नाम जोड़ने के निर्देश दिए है। उन्होंने तहसील कार्यालयों में कम्प्यूटर, प्रिंटर, फोटोकॉपी मशीन एवं मानव संसाधन की उपलब्धता की भी समीक्षा की।



स्वीप कोर समिति की बैठक में कलेक्टर ने पिछले विधानसभा निर्वाचन में जिन मतदान केन्द्रों में मतदान का प्रतिशत औसत से कम हुआ है। वहां कार्ययोजना बनाकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने 1 अक्टूबर 2023 की स्थिति में स्कूल और कॉलेजों में 18 वर्ष पूर्ण होते ही उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के निर्देश दिए हैं।

मलिक ने स्कूल, कॉलेजों में कलाजत्था और अन्य मनोरंजन कार्यक्रम के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने कहा है। साथ ही कहा कि कॉलेज के प्रत्येक विद्यार्थियों का वोटर आईडी कार्ड बन जाए। उन्होंने जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के आंकड़े एवं मतदाता सूची का मिलान करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने स्वीप के लिए कैलेण्डर तैयार करने के साथ ही सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार करने कहा।