Mandi Rate: टमाटर के बाद अब लहसुन की कीमत में उछाल, जानें मंडी का ताजा रेट

Mandi Rate: टमाटर के बाद अब लहसुन की कीमत में उछाल, जानें मंडी का ताजा रेट

June 16, 2023 Off By NN Express

राजस्थान में लहसुन की कीमत में उछाल दर्ज की गई है. ऐसे में मंडियों में लहसुन की आवक बढ़ गई है. ज्यादा कीमत होने के चलते काफी संख्या में किसान लहसुन बेचने के लिए मंडी पहुंच रहे हैं. वहीं, कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में भाव में और बढ़ोतरी हो सकती है. खास बात यह है कि लहसुन की कीमत में ये उछाल प्रतापगढ़ की मंडी में ज्यादा देखने को मिल रही है. इससे लहसुन उत्पादक किसान काफी खुश हैं.

मंडी समिति के सचिव मदन लाल गुर्जर का कहना है कि पिछले एक हफ्ते से लहसुन की कीमत में ये तेजी देखी जा रही है. मंगलवार को भाव में 300 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बढ़ोतरी दर्ज की गई. अब मंडी में एक क्विंटल लहसुन की कीमत 13000 हो गई है.

यही वजह है कि किसान अपनी फसल को बेचने के लिए बड़ी संख्या में मंडी आ रहे हैं. मंडी में रोज करीब 1500 बोरी लहसुन की आवक हो रही है. लहसुन व्यापारी नितिन चंडालिया ने कहा कि आने वाले दिनों में लहसुन का रेट और बढ़ेगा. वहीं, यहां से लहसुन का निर्यात अब दूसरे राज्यों में भी शुरू हो गया है.

बारा जिले में किसानों ने 30 हजार 420 हेक्टेयर में लहसुन की खेती की है

वहीं, पिछले साल राजस्थान में लहसुन उत्पाद किसानों को अच्छा भाव नहीं मिला था. सरकार द्वार बाजार हस्तक्षेप योजना की मंजूरी मिलने के बाद भी किसानों को लहसुन की उचित कीमत नहीं मिली थी. किसान 14 रुपये किलो के भाव से लहसुन बेचने के लिए विवश थे.

बता दें कि राजस्थान में किसान 1.31 लाख हेक्टेयर में लहसुन की खेती करते है. बूंदी, झालावाड़, कोटा, बारा और हाड़ौती क्षेत्र में किसान सबसे अधिक लहसुन की खेती करते हैं. इन क्षेत्रों से 90 फीसदी लहसुन का प्रोडक्शन होता है. इस बार बारा जिले में किसानों ने 30 हजार 420 हेक्टेयर में लहसुन की खेती की है.

टमाटर की कीमत में भी उछाल

बता दें कि राजस्थान में लहसुन की कीमत में उछाल आई है, तो महाराष्ट्र में टमाटर भी महंगे हो गए हैं. 30 रुपये किलो मिलने वाले टमाटर का रेट अब 60 रुपये हो गया है. ऐसे में टमाटर उत्पादक खुश हैं. अब व्यापारी किसानों से ज्यादा कीमत पर टमाटर खरीद रहे हैं. पहले एक किलो टमाटर के बदले किसानों को जहां 2 से 3 रुपये मिलते थे, अब उन्हें काफी अधिक रेट मिल रहा है.