भारत ने शांति की संस्कृति की समझ न होने पर पाकिस्तान के प्रति जताई सहानुभूति

भारत ने शांति की संस्कृति की समझ न होने पर पाकिस्तान के प्रति जताई सहानुभूति

June 15, 2023 Off By NN Express

भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने पाकिस्तान को उसकी अज्ञानता की मानसिकता और शांति की संस्कृति को समझने में असमर्थता के लिए सहानुभूति जताई है। उन्होंने बुधवार को महासभा में भारत पर पाकिस्तान के हमले पर कटाक्ष करते हुए कहा, ऐसी मानसिकता के लिए हमारे पास सहानुभूति के अलावा और कुछ नहीं है, जो बार-बार झूठ बोलती है और शांति की संस्कृति की अज्ञानता से पैदा होती है।

हालांकि उन्होंने पाकिस्तान का नाम नहीं लिया, लेकिन कंबोज ने कहा, सबसे अफसोस की बात है कि हमने एक प्रतिनिधि से दुर्भावनापूर्ण टिप्पणी का उल्लेख नहीं करने के लिए कुछ बेहद विकृत और गलत सुना है। स्थायी प्रतिनिधि ने कहा कि वह पाकिस्तान की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया के साथ विधानसभा का समय बर्बाद नहीं करेगी और प्रतिनिधिमंडल को सलाह दी कि वह भारत के पिछले बयानों को देखें।

हमारा एजेंडा हमेशा रचनात्मक, प्रगतिशील और मानवता की भलाई के लिए रहेगा। हमारी सभ्यता की भावना के अनुरूप, हम मानवता, लोकतंत्र, शांति और अहिंसा के संदेश को फैलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके पहले शांति की संस्कृति पर प्रस्ताव पर बोलते हुए, पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने हिंदुत्व को मुसलमानों और ईसाइयों के लिए खतरा बताया था।

कंबोज ने कहा, जबकि उनका अपना देश संवैधानिक रूप से एक इस्लामी राज्य है जो अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर अंकुश लगाता है, इसमें कुछ मुस्लिम संप्रदायों के सदस्य भी शामिल हैं, और कानूनी रूप से अपने आधिकारिक धर्म के लिए कथित अपमान के लिए मौत की सजा का प्रावधान करते हैं, अकरम ने संघ परिवार पर भारत को एक हिंदू राज्य बदलने की इच्छा रखने का आरोप लगाया। कंबोज ने कहा, प्राचीन काल के सबसे महान शिक्षण केंद्रों में से एक तक्षशिला की भूमि पाकिस्तान अब आतंकवाद के आइवी लीग की मेजबानी कर रहा है।