IVR-Based UPI System: पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए शुरू की नई सर्विस, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

IVR-Based UPI System: पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए शुरू की नई सर्विस, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

June 14, 2023 Off By NN Express

अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में खाता है तो आप भी पीएनबी की आईवीआर-आधारित यूपीआई सिस्टम का लाभ उठा सकते हैं. इसके जरिए आप बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के पेमेंट कर सकेंगे. क्योंकि पंजाब नेशनल बैंक ने डिजिटल पेमेंट करने के लिए आईवीआर-आधारित यूपीआई सिस्टम लॉन्च किया. इससे ग्राहकों का काफी राहत मिलेगी और किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी.

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आईवीआर-आधारित यूपीआई सॉल्यूशन करने वाला पहला पब्लिक सेक्टर का बैंक बन गया है, जो ग्राहकों को फीचर फोन के माध्यम से डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाता है. UPI 123PAY के लॉन्च के साथ PNB का लक्ष्य 2025 के लिए अपने डिजिटल विजन के अनुरूप एक कार्डलेस और कैशलेस समाज बनाना है.

UPI 123PAY IVR-आधारित सिस्टम फीचर फोन ग्राहक को बिना इंटरनेट एक्सेस के भी UPI भुगतान का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है. पहले यूपीआई लेनदेन स्मार्टफोन या यूएसएसडी प्लेटफॉर्म तक ही सीमित थे, जिसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती थी. हालांकि पीएनबी अब ग्राहकों को किसी भी फीचर फोन पर UPI 123PAY के माध्यम से रियल टाइम भुगतान करने की अनुमति देता है, जिससे सीमित इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में डिजिटल डिवाइड को कम किया जा सकता है.

एमडी और सीईओ ने किया दावा

पीएनबी के ग्राहक आधार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ग्रामीण और छोटे शहरों में रहता है और लगभग 63 प्रतिशत शाखाएं इन क्षेत्रों में स्थित हैं जो इस पहल के महत्व को बढ़ाती हैं.

पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ का दावा है कि इन स्थानों में अधिकांश व्यक्ति अभी भी अपने लेनदेन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नकद में करते हैं. पीएनबी की 63 प्रतिशत शाखाओं के साथ ग्रामीण और छोटे शहरों की आबादी को सर्विस प्रदान करने के साथ यूपीआई 123पे की शुरूआत से इन क्षेत्रों में भुगतान सिस्टम को बदलने की अपार संभावनाएं हैं.

ऐसे मिलेगा लाभ

यूपीआई 123पे का लाभ उठाने के लिए, ग्राहकों को अपने फोन से आईवीआर नंबर 9188-123-123 डायल करना होगा. संकेत के बाद वे लाभार्थी का चयन कर सकते हैं और लेन-देन को प्रमाणित कर सकते हैं, सभी भाषाओं के समर्थन के साथ सुविधा का आनंद ले सकते हैं. सबसे खास बात यह है कि यह पहल केवल पीएनबी ग्राहकों तक ही सीमित नहीं है.

UPI 123PAY स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना व्यक्तियों को अपना लाभ प्रदान करता है, जिससे एक पेमेंट सॉल्यूशन प्रदान किया जाता है. यह सेवा देश भर में आसान है, देश भर के ग्राहकों को बिना किसी परेशानी के पेमेंट करने के लिए सशक्त बनाती है.