आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दुरुपयोग की निगरानी के लिए स्थापित होगा अंतरराष्ट्रीय संगठन

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दुरुपयोग की निगरानी के लिए स्थापित होगा अंतरराष्ट्रीय संगठन

June 14, 2023 Off By NN Express

संयुक्त राष्ट्र संघ 14 जून  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की तरह ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-कृत्रिम बुद्धिमत्ता संबंधी गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन स्थापित करने का समर्थन किया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने आगाह किया है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता का इस्तेमाल गलत सूचना और नफरत फैलाने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तकनीकी प्रगति का उपयोग कुछ अच्छे कामों के लिए भले ही हो रहा हो पर इससे लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए खतरा भी उत्पन्न हो गया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐसी तस्वीरें और वीडियो बना सकता है जो लोगों की नकल हो सकती है। गलत सूचना और असली जैसी लगने वाली फर्ज़ी सामग्री-डीप फेक उत्पन्न करने की इसकी क्षमता पर चिंता व्यक्त की जा रही है।

श्री गुटेरेस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नियमित समीक्षा, मानवाधिकारों की रक्षा, विधि सम्मत शासन और लोक भलाई के लिए इस साल के अंत तक इस पर एक उच्च-स्तरीय सलाहकार समिति गठित करने की योजना की घोषणा की। उन्होंने इस मुद्दे पर ब्रिटेन में एक शिखर सम्मेलन आयोजित करने की योजना का समर्थन किया। श्री गुटेरेस ने कहा कि इससे पहले इस पर गंभीरता से कदम उठाना चाहिए।