NEET UG 2023: बिना मेडिकल इंटर्नशिप पूरी किए अब नहीं बन सकते डाॅक्टर, इतने साल में MBBS पूरा करना हुआ अनिवार्य

NEET UG 2023: बिना मेडिकल इंटर्नशिप पूरी किए अब नहीं बन सकते डाॅक्टर, इतने साल में MBBS पूरा करना हुआ अनिवार्य

June 13, 2023 Off By NN Express

NEET UG Result 2023: नीट यूजी 2023 परीक्षा समाप्त हो चुकी है. नतीजे आज घोषित किए जा सकते हैं. रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी और मेरिट के जरिए दाखिला प्रक्रिया संपन्न होगी. वहीं राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की ओर से जारी नोटिस के अनुसार बिना मेडिकल इंटर्नशिप पूरी किए अब डाॅक्टर नहीं बन सकते हैं. एडमिशन की डेट से 9 साल के अंदर एमबीबीएस पाठ्यक्रम पूरा करना होगा.

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा जारी किए गए नए नियमों के अनुसार एमबीबीएस करने वाले स्टूडेंट्स को प्रवेश की तारीख से नौ साल के अंदर पाठ्यक्रम पूरा करना होगा. एनएमसी ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि स्टूडेंट्स को पहले साल में केवल चार मौके मिलेंगे. इसके अलावा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने कहा है कि NEET UG मेरिट के आधार पर देश के सभी चिकित्सा संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य काउंसलिंग होगी.

NMC के अनुसार किसी भी परिस्थिति में स्टूडेंट्स को को पहले साल (एमबीबीएस) के लिए चार से ज्यादा प्रयासों की अनुमति नहीं दी जाएगी और किसी भी छात्र को पाठ्यक्रम में एडमिशन की डेट से 9 साल के बाद स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम जारी रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

मेडिकल इंटर्नशिप है अनिवार्य

अनिवार्य रोटेटिंग मेडिकल इंटर्नशिप विनियम, 2021 के अनुसार ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन कार्यक्रम में एडमिशन लिए स्टूडेंट्स का कोर्स तब तक पूरा नहीं माना जाएगा, जब तक कि वह अपनी रोटेटिंग मेडिकल इंटर्नशिप पूरी नहीं कर लेता. इंटर्नशिप पूरी किए कोई भी स्टूडेंट्स डाॅक्टर नहीं बन सकता है.

NEET UG Result 2023

इस बार नीट यूजी परीक्षा में 20 लाख से करीब कैंडिडेट्स शामिल हुए थे. एग्जाम NTA की ओर से आयोजित किया गया था. 2022 में सामान्य श्रेणी का कटऑफ 715-117 रहा. वहीं ओबीसी, एससी व एसटी श्रेणी का कट-ऑफ 116 गया था. ओबीसी, एससी और एसटी श्रेणी के दिव्यांग कैंडिडेट्स का कट-ऑफ 104-93 रहा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार NEET UG Result 2023 आज, 13 जून को घोषित किया जा सकता है. परिणाम जारी होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर अपने स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं.