Healthy Breakfast : ब्रेकफास्ट के लिए ढूंढ़ रहे हैं हेल्दी ऑप्शन, तो ट्राई करें ये प्रोटीन रिच ‘मूंग्लेट टाकोज’

Healthy Breakfast : ब्रेकफास्ट के लिए ढूंढ़ रहे हैं हेल्दी ऑप्शन, तो ट्राई करें ये प्रोटीन रिच ‘मूंग्लेट टाकोज’

June 13, 2023 Off By NN Express

Healthy Breakfast: अगर आप अपनी फिटनेस जर्नी की शुरुआत करना चाहते हैं, तो इसके लिए डेली रूटीन में सिर्फ एक्सरसाइज शामिल करने से बात नहीं बनने वाली, आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा। जिसमें सबसे जरूरी है सुबह का ब्रेकफास्ट, जो जितना ज्यादा हेल्दी उतना अच्छा।

नाश्ते में प्रोटीन रिच फूड आइटम्स पर फोकस करें। जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे अनहेल्दी और ओवरइटिंग से बचे रहा जा सकता है। तो आज हम आपके लिए ऐसा ही एक सुपर हेल्दी नाश्ता लेकर आए हैं, जो है मूंग्लेट टाकोज। प्रोटीन से भरपूर औऱ आसानी से तैयार हो जाने वाला मूंगलेट टाकोज, बड़ों से लेकर बच्चों तक को आएगा पसंद। 

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर मशहूर शेफ मेघना इस बार झटपट बनने वाली और बच्चों की फेवरेट मूंगलेट टाकोज रेसिपी लेकर आईं हैं। अपने इस वीडियो में शेफ मेघना बताती हैं कि, ‘वैसे तो टाकोज ज्यादा हेल्दी नहीं होते हैं, लेकिन उनकी यह टाकोज बनाने की रेसिपी बेहद हेल्दी है, जो बच्चों को भी बेहद पसंद आएगी।’ इस नाश्ते से आप अपनी मॉर्निंग की हेल्दी शुरुआत कर सकते हैं।   

मूंगलेट टाकोज रेसिपी

– सबसे पहले एक कप मूंग दाल को दो घंटे पहले भिगो लें। इसे बनाने के लिए पूरी रात दाल को भिगोने की जरूरत नहीं है।
अब आप को बनानी होंगी छोटी आकार की चपाती, जो मैदे और आटे से बनी हों। तभी यह रोटी खाने में ज्यादा क्रिस्पी होंगी और टाकोज का टेस्ट और भी जायकेदार हो जाएगा।


– फिर मूंगलेट का बैटर बनाएंगे। इसे बनाने के लिए सबसे पहले भीगी हुई मूंग दाल को मिक्सी में पीस लें।
एक बात का खास ख्याल रखें कि बैटर गाढ़ा ही रखें और इसे पीसते वक्त ज्यादा पानी का इस्तेमाल ना करें।

– 
बैटर को और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इसमें अदरक, हरी मिर्च, जीरा, थोड़ी हल्दी और स्वादानुसार नमक मिला दें। अब इस बैटर को कम से कम पानी में पीस लें।


– बैटर को बाउल में निकाल लें। इसमें आप ईनो या फिर मीठा सोडा यूज कर सकते हैं। अगर आप इसमें ईनो या सोडा नहीं मिलाना चाहते हैं, तो इसे 10 मिनट तक चम्मच की मदद से फेट लें। इससे यह बैटर लाइट और स्मूद हो जाएगा।


– अब बैटर बनाने के बाद इसका सलाद तैयार कर लेते हैं। सलाद में आप अपनी या बच्चों की कोई भी मनपसंद सब्जियां इस्तेमाल कर सकते हैं।


हालांकि इसे बनाते वक्त शेफ मेघना ने उबले हुए कॉर्न के साथ रेड बेल पेपर, छोटी कटी हुई गाजर, प्याज और हरा धनिया डाला है।


– अब इस सलाद में आप टोमेटो कैचअप और म्योनीज ऐड कर लें। इसके साथ ही इसमें नमक और चिली फ्लैक्स को डालकर अच्छे से मिला लें।

– 
सबसे पहले एक पैन में थोड़ा ऑयल ब्रश कर लें। फिर एक चपाती लें और उसके एक साइड पर बनाया हुआ मूंगलेट का बैटर अच्छे से फैला लें।


– फिर जिस तरफ बैटर लगा है उसे पैन में रख दें और धीमी आंच पर इसे पका लें। फिर इसी तरह से दूसरी तरफ ऑयल लगाकर पका लें।


– जब चपाती के दोनों साइड क्रिस्पी हो जाए तो इसे आप या तो डायरेक्ट टाकोज के सांचे पर रख दें या आपके पास अगर टाकोज स्टैंड नहीं हैं, तो आप इसे शेप देने के लिए बेलन पर भी रख सकते हैं।


– अब आप टाकोज में सलाद भर दीजिए। ऊपर से चीज ग्रेड कर दें और गार्निशिंग के लिए धनिए की पत्ती भी लगा दें।