Hair Care: बालों की खोई हुई चमक वापस लाने और उसे हेल्दी बनाए रखने में बेहद असरदार हैं ये उपाय

Hair Care: बालों की खोई हुई चमक वापस लाने और उसे हेल्दी बनाए रखने में बेहद असरदार हैं ये उपाय

June 13, 2023 Off By NN Express

Hair Care: धूप का बहुत ज्यादा एक्सपोजर स्किन के साथ बालों के लिए भी बहुत नुकसानदायक होता है। इसके अलावा पॉल्यूशन, हेयर केयर की कमी भी बालों की क्वॉलिटी खराब करने का काम करते हैं, इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले खासतौर से गर्मियों में चेहरे के साथ बालों को भी कवर करना जरूरी है।

ऐसा न करने से बाल धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं। झड़ने के साथ उनकी चमक भी गायब होने लगती है। तो अगर आपके बालों का भी हो रखा है ये हाल, तो इन उपायों से कर सकते हैं उसे काफी हद तक ठीक।

1. ऑयलिंग है सबसे जरूरी

ड्राय बालों की समस्या से निपटने और उसे पोषण देने के लिए ऑयलिंग है बहुत ही जरूरी। हफ्ते में दो से तीन दिन बालों में तेल लगाकर अच्छे से मसाज करें।

इसके लिए आप सरसों या नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों में कम से कम 30 मिनट तो इसे जरूर लगाकर रखें। रातभर लगाकर रख सकती हैं, तो और भी ज्यादा फायदेमंद। 

2. नेचुरल शैम्पू का इस्तेमाल

स्टाइलिंग और हेयर केयर की कमी से डैमेज हुए हेयर को रिपेयर करने के लिए मार्केट के केमिकल युक्त शैंपू की जगह नेचुरल शैंपू का इस्तेमाल करें। जिसके लिए एलोवेरा जेल है सबसे बेस्ट। इसमें मौजूद तत्व बालों को नमी प्रदान करते हैं, जड़ों को मज़बूत बनाते हैं और चमक भी बढ़ाते हैं।

एक पैन में ग्लिसरीन साबुन बेस डाल कर उसमें पानी मिलाएं। जैसे ही साबुन पानी में पिघल जाए, गैस की आंच बंद कर दें। ब्लेंडर में एलोवेरा जेल, विटामिन ई तेल और जोजोबा ऑयल डालें। सारी चीज़ों को अच्छे से मिलाएं। एक पंप बोतल लें और इसमें ये भर लें। लगाने से पहले अच्छी तरह शेक कर लें।

3. हेयर मास्क करें अप्लाई

धोते वक्त हेयर फॉल कम हो, इसके लिए फॉलिकल्स का मजबूत होना जरूरी है। जिसमें हेयर मास्क हैं बेहद फायदेमंद। जो बालों को सॉफ्ट, हेल्दी और डैंड्रफ फ्री भी बनाते हैं।

हेयर पैक बनाने के लिए एक केला मैश करें और उसमें दो से तीन चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक अप्लाई करें। 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें फिर बालों को धो लें। इसे सप्ताह में 1 से 2 बार लगाएं।