Eyerphone का ज्यादा इस्तेमाल से आपको हो सकता है लाइलाज बीमारी

Eyerphone का ज्यादा इस्तेमाल से आपको हो सकता है लाइलाज बीमारी

June 8, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली। इन दिनों युवाओं के बीच कई तरह के गैजेट्स का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। अपने काम को आसान बनाने और मनोरंजन के लिए वह लगातार कई गैजेट्स इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर इयरफोन्स इन दिनों लोगों के जीवन का जरूरी हिस्सा बन चुके हैं।

बच्चों से लेकर बड़े तक अक्सर काम या किसी अन्य वजह से इयरफोन्स का इस्तेमाल करते हैं। ऑनलाइन क्लासेस से लेकर ऑफिस मीटिंग तक इयरफोन्स कई वजहों से लगातार हमारे कानों में लगा रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लगातार इयरफोन्स का इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

अगर आप इयरफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आवाज़ को एक मध्यम स्तर पर रखें, जिससे आप बाहरी ध्वनि और बातचीत को सुन सकें। ज्यादा तेज आवाज कानों के लिए हानिकारक हो सकती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइनेशन (WHO) के मुताबिक इयरफोन की आवाज 60% या इससे नीचे रखना चाहिए।

इयरफोन को इस्तेमाल करते समय इसकी साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। अपने इयरफोन को सॉफ्ट कपड़े से साफ़ करें या फिर किसी सही सफाई उपकरण की मदद से इसे साफ करें, ताकि गंदगी और कीटाणु दूर हो सके। इस्तेमाल करने के बाद इयरफोन को साफ और सूखी जगह पर रखें।

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि इन किसी ऐसी जगह पर रखें, जहां उन्हें कोई नुकसान न पहुंचें और यह खराब न हो। कोशिश करें कि आप लंबे समय कर इयरफोन का इस्तेमाल न करें। इसका उपयोग करते हुए बीच-बीच में ब्रेक लें। ऐसा करने से इयरफोन से कानों को होने वाले नुकसान की संभावना कम हो सकती है।

अपने लिए इयरफोन का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसका आकार और प्रकार आपके अनुरूप हो। इयरफोन की खराब फिट असुविधा का कारण बन सकती है। यहां तक कि इससे सुनने की क्षति भी हो सकती है। इयरफोन की वजह से होने वाले हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप लगातार इसका इस्तेमाल करने से बचें।

लगातार इयरफोन लगाने की वजह से बहरेपन की शिकायत हो सकती है। ऐसे में लंबे समय तक लगातार इयरफोन पहने रखने से बचें। कई लोग दूसरों के साथ अपने इयरफोन शेयर करते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से बैक्टीरिया या संक्रमण का खतरा बढ़ा जाता है, इसलिए कोशिश करें कि हमेशा अपने खुद के इयरफोन का ही उपयोग करें।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, तो अक्सर इयरफोन पहनकर सो जाते हैं, तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दें। सोते समय इयरफोन पहनने से असुविधा होने के साथ ही कानों पर दबाव पड़ता है, जो कानों में क्षति का कारण बन सकता है। अक्सर कई लोग गाड़ी चलाते हुए या फिर सड़क पार करते हुए इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा करना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

इसलिए कोशिश करें कि आप ऐसे हालातों में इयरफोन का इस्तेमाल न करें। अगर आपको तेज आवाज में इयरफोन इस्तेमाल करने की आदत है, तो समय रहते सतर्क हो जाए। क्योंकि ऐसा करने से आपके कान को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए कोशिश करें कि इयरफोन की आवाज सीमित ही रखें।