RBI MPC Meeting: RBI का बड़ा ऐलान, अब बैंक जारी कर सकते हैं RuPay प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड

RBI MPC Meeting: RBI का बड़ा ऐलान, अब बैंक जारी कर सकते हैं RuPay प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड

June 8, 2023 Off By NN Express

गुरुवार का दिन आम जनता के लिए काफी खास है. RBI चीफ शक्तिकांत दास ने आम जनता को राहत देते हुए रेपो रेट में इजाफा न करने का फैसला लिया है. वहीं, रुपे कार्ड को लेकर भी RBI की MPC बैठक में बड़ा ऐलान किया गया है. रिजर्व बैंक ने अब बैंकों को रुपे प्री-पेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की परमिशन दे दी है. इससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा. साथ ही रिजर्व बैंक का ये कदम रुपे कार्ड को ग्लोबल मार्केट में तेजी से बढ़ने में मदद भी करेगा.

इस प्री-पेड रुपे कार्ड से लोग विदेशों में पेमेंट आसानी से कर सकेंगे. साथ ही RuPay डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड से विदेशों में इस्तेमाल करने की परमिशन होगी.

RBI के फैसले से किसे होगा फायदा?

RBI के प्री-पेड फोरेक्स कार्ड से करोड़ों लोगों को फायदा होगा. प्री-पेड फॉरेक्स कार्ड के जारी होने से विदेश में रहने वाले लोगों को फायदा होगा. इससे बिजनेसमैन, विदेश में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स और अक्सर फॉरेन ट्रेवल करने वाले लोगों को फायदा होगा. बता दें कि फॉरेक्स रुपे कार्ड Prepaid कार्ड है. इसके तहत आप शॉपिंग और अन्य खर्चे कर सकते हैं.

रुपे कार्ड को मिलेगी ग्लोबल पहचान

RBI इस फैसले से रुपे कार्ड को ग्लोबल पहचान मिलेगी. हाल ही में RBI की एनुअल रिपोर्ट जारी हुई है. इसके मुताबिक, पेमेंट विजन डॉक्यूमेंट 2025 ने पहले ही UPI और रुपे कार्ड को ग्लोबल लेवल पर पहुंचाने के लिए पूरी प्लानिंग कर ली थी. बता दें, रुपे कार्ड को ग्लोबल लेवल पर पहुंचाने के लिए भूटान, सिंगापुर, नेपाल और यूनाइटेड अरब एमिरेट्स के साथ co-branding के बिना ही इन कार्ड के इस्तेमाल की परमिशन दी गई है. साथ ही बाकि देशों में भी इसे लागू करने की तैयारी की जा रही है.