CG NEWS : कौन होगा छत्तीसगढ़ का नया डीजीपी : जून में रिटायर हो रहे हैं जुनेजा…

CG NEWS : कौन होगा छत्तीसगढ़ का नया डीजीपी : जून में रिटायर हो रहे हैं जुनेजा…

June 8, 2023 Off By NN Express

रायपुर ,08 जून । छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। उनके रिटायर होने के बाद अगले डीजीपी के लिए कवायद शुरू हो गई है और कई आईपीएस अधिकारी इस दौड़ में शामिल हैं। और कइ को सीएम हाउस की परिक्रमा करते देखा गया है। सूत्रों की माने तो डीजीपी की रेस में शामिल कई अफसरों ने अपने आकाओं से संपर्क साधना शुरू कर दिया है।

सीनियर के साथ कई जूनियर आईपीएस अधिकारी भी जो अपने को डीजीपी की रेस में शामिल मानते हैं, वे भी अपनी धरती तैयार करने की जुगत में लग गए हैं। हालांकि डीजीपी वही बनेगा जो सरकार का पसंदीदा अफसर होगा। अब देखने वाली बात यह है कि सरकार के पैमाने पर कौन फिट बैठता है।

1989 बैच के आईपीएस अशोक जुनेजा को डीजीपी बने लगभग 2 साल हो चुके हैं। 30 जून को वे सेवानिवृत्त हो जाएंगे। अब उनकी विरासत को संभालने के लिए छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों ने कमर कस ली है। डीजीपी की दौड़ में राजेश मिश्रा पहले नंबर पर हैं। वहीं अरुण देव गौतम दूसरे नंबर पर हैं। दोनों प्रबल दावेदार माने जा रहे है हैं।

राजेश मिश्रा 1990 बैच के आईपीएस है, छत्तीसगढ़ पुलिस के अलावा केंद्रीय अर्धसैनिक बल में अपनी सेवा दे चुके हैं। वहीं अरुण देव गौतम जो वर्तमान में गृहसचिव पुलिस और होम गार्ड के डीजी की कमान संभाल रहे हैं, और 1992 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस हैं। नक्सल क्षेत्रों और मैदानी क्षेत्रों में भी उनकी पोलिसिंग बेहतर रही है। इनके अलावा विवेकानंद सिन्हा भी वर्तमान में नक्सल ऑपरेशन की कमान संभाल रहे हैं, जो 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

जीपी सिंह विवेकानंद सिन्हा से दो साल सीनियर है और 1994 बैच के अफसर है, और निलंबित हैं। इसी वजह से डीजीपी के रेस में विवेकानंद सिन्हा भी शामिल हो गए हैं। वहीं अगर जूनियर आईपीएस की बाद करें तो जनसंपर्क के संचालक दीपांशु काबरा भी छत्तीसगढ़ के अगले डीजीपी हो सकते हैं। इनके अलावा हिमांशु गुप्ता, प्रदीप गुप्ता भी दौड़ में शामिल हो सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य में अब तक वही डीजीपी बना है जिनके तालमेल सरकार से बेहतर रहे हैं। आईपीएस गिरधारी नायक के सीनियर होने के बाद भी जूनियर आईपीएस एएन उपाध्याय को डीजीपी बना दिया गया था। वहीं अशोक जुनेजा को डीजीपी बनाने के लिए आरके विज समेत कई बड़े अधिकारियों को दरकिनार किया गया था। अब प्रदेश का अगला डीजीपी कौन होगा यह एक सवाल बना हुआ है।