योगी सरकार की अभ्युदय योजना युवाओं के लिए बनी वरदान

योगी सरकार की अभ्युदय योजना युवाओं के लिए बनी वरदान

October 2, 2022 Off By NN Express

मेरठ, 02 अक्टूबर । उत्तर प्रदेश की योगी सरकार युवाओं की उड़ान को पंख भी दे रही है। सरकार की अभ्युदय योजना उनके सपनों को साकार कर रही है। इस योजना से मेरठ के भी युवाओं का भविष्य चमक रहा है। योजना के तहत यहां दो सेंटर बनाए गए हैं।

समय के साथ-साथ हर क्षेत्र में कंप्टीशन बढ़ गया है। अच्छी नौकरी पाने के लिए युवा भी बेजोड़ मेहनत कर रहे हैं, लेकिन कई बार आर्थिक स्थिति के कारण वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते। कोचिंग सेंटर में तैयारी के लिए मोटी रकम की जरूरत होती है, लेकिन युवाओं की छिपी प्रतिभा को मंच मिले और सिर्फ आर्थिक समस्या के कारण उन्हें परेशानी न झेलनी पड़े, इसके लिए योगी सरकार संकल्पित है। इस योजना के अंतर्गत सिविल सर्विसेज, नीट, जेईई मेन्स जैसी तमाम बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है। इससे सपनों को पूरा करने में युवा सफल होते हैं।

मेरठ में अभ्युदय योजना के लिए दो सेंटर बनाए गए हैं। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और वेद इंटरनेशनल स्कूल। मेरठ में 1380 युवाओं ने अभ्युदय योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। यूपीएससी में 745, जेईई में 129, नीट में 231 एवं एनडीए में 275 पंजीकृत हैं। विश्वविद्यालय में यूपीएससी की कोचिंग दी जाती है तो वेद इंटरनेशनल स्कूल में शेष कोर्स संचालित हैं। सेंटर में कमिश्नर, डीएम, सीडीओ सहित तमाम अधिकारी समय-समय पर जाकर युवाओं को शिक्षित भी करते हैं। साथ ही विशेषज्ञ भी बारीकी से उन्हें अध्ययन करा रहे हैं। वेद इंटरनेशनल और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में बने दोनों सेंटर के अलावा जो युवा क्लास में नहीं आ पाते, उन्हें ऑनलाइन क्लास का भी लाभ मिलता है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार सिंह बताते हैं कि अभ्युदय योजना के माध्यम से शिक्षा लेने के बाद यहां के 10 से ज्यादा बच्चे आईएएस, नीट, जेईई सहित कई परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। कंकरखेड़ा निवासी आकांक्षा सिवाच ने यहां की बदौलत सीडीएस परीक्षा में देश में छठवीं रैंक प्राप्त की है। ऐसे ही सीसीएस यूनिवर्सिटी में चल रहे सेंटर में शिक्षा ले रहीं सिमरन कदम ने तो 10 अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं को पास किया है। सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना युवाओं के लिए वरदान बन रही है।