Navratri Vrat Recipe: व्रत में आलू खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें पनीर की सब्जी और फलहारी रोटी, सबको भाएगा टेस्ट

Navratri Vrat Recipe: व्रत में आलू खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें पनीर की सब्जी और फलहारी रोटी, सबको भाएगा टेस्ट

October 2, 2022 Off By NN Express

नवरात्रि व्रत में अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आखिर क्या खाएं तो आज हम लेकर आए हैं आपके लिए टेस्टी व्रत की रेसिपी। जिसमें आप पनीर की टेस्टी सब्जी के साथ रोटी बना सकते हैं। रोटी भी फलहार वाली है। ऐसे में ये कॉम्बिनेशन आपको जरूर पसंद आएगा। इसी के साथ नौ दिन का व्रत रख रहे लोगों को कॉन्सटिपेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में ये टेस्टी रेसिपी आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में भी मदद करेगी। देखें इसे बनाने का तरीका।

सब्जी बनाने के लिए 

– व्रत वाली पनीर की सब्जी बनाने के लिए आपको चाहिए, पनीर, टमाटर, काजू, हरी मिर्च, अदरक, क्रीम, शक्कर, काली मिर्च, जीरा,घी, कश्मीरी लाल मिर्च, सेंधा नमक,धनिये के पत्ते। ये सब्जी काफी हद तक शाही पनीर की तरह बनती है। इसे बनाने के लिए घी गरम करें, उसमें जीरा, काली मिर्च, कुटी हुई अदरक, हरी मिर्च डालें और कुछ देर तक पकाएं। 

– अब कटे हुए टमाटर, काजू डालें, थोड़ा पानी डालें और 6-7 मिनट तक टमाटर के गलने तक पकाएं। अब इसे ठंडा होने दें और इसे पीस लें। अब घी गरम करें और इसमें कश्मीरी लाल मिर्च डालें और ग्रेवी को छानते हुए पैन में डालें। इसे अच्छे से पकाएं। अब पनीर के टुकड़े और कुछ क्रीम, शक्कर और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं। 

इस तरह बनाएं व्रत वाली रोटी 

रोटी बनाने के लिए आपको चाहिए, उबला आलू, राजगिरा, हरी मिर्च, धनिया, सेंधा नमक। इसे बानने के लिए सभी चीजों को  मिलाकर आटा गूंथ लें। जरुरत हो तो थोड़ा पानी डाल सकते हैं, ताकि आटा ज्यादा नरम न हो। एक प्लास्टिक रैप या बटर पेपर पर घी लगाएं और लोई को बीच में रख कर ऊपर से दबाएं। अब धीमी आंच पर तवे को गर्म करें और फिर तवे पर थोड़ा घी लगाएं। दोनों तरफ से रोटी को सेंक लें। सभी रोटियां सेक लें और घी लगाकर सर्व करें।