लंबित मामलों के शीघ्र निपटारा करें : कलेक्टर

लंबित मामलों के शीघ्र निपटारा करें : कलेक्टर

June 1, 2023 Off By NN Express

बिलासपुर 01 जून  कलेक्टर सौरभ कुमार ने गुरुवार को जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर उनके कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि शासन की फ्लेगशिप योजनाओं को प्राथमिकता देते हुए उनके सफल क्रियान्वयन के लिए हरसंभव प्रयास करें। उन्होंने जिले में विभिन्न राजस्व मामलों के प्रगति की जानकारी लेते हुए उनकी विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने समय सीमा से बाहर लंबित प्रकरणों की संख्या अधिक होने पर नाराजगी जताते हुए उनके शीघ्र निपटारा करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्र में राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत पट्टा वितरण, वन अधिकार पट्टा वितरण एवं राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने इन योजनाओं के लिए प्राप्त आवेदनों पर संबंधित अधिकारियों को समन्वय बनाकर त्वरित कार्यवाही करने को कहा ताकि सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित हो सकें।

कलेक्टर ने विवादित नामांतरण, विवादित बंटवारा एवं सीमांकन के लंबित मामलों को देखते हुए इसके निराकरण के लिए गंभीरता से कार्य करने को कहा। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में विभिन्न राजस्व मामलों को समय-सीमा में निपटाने का प्रयास करें और कार्यों में प्रगति लाएं। बैठक में उन्होंने जाति प्रमाण पत्र की भी जानकारी ली और कहा कि जिले में जाति प्रमाण पत्र बनाने का कार्य धीमी है। इस कार्य में तेजी लाएं और प्रतिदिन टारगेट निर्धारित कर अधिक से अधिक जाति प्रमाण पत्र बनाएं।

इसके अलावा उन्होंने वृक्ष कटाई, ई-कोर्ट में दर्ज प्रकरण, व्यपवर्तन, अभिलेख शुद्धता, डिजिटल हस्ताक्षरकृत खसरों की जानकारी, भू-नक्शा अद्यतीकरण सहित अन्य मामलों के प्रगति की समीक्षा की और लंबित प्रकरणों के जल्द निपटारा करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम आर.ए.कुरूवंशी, नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत, एसडीएम कोटा वासु जैन सहित सभी एसडीएम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।