Gold Vs Silver Investment: सोना या चांदी में कब करें निवेश, यहां समझें प्रॉफिट का पूरा गणित

Gold Vs Silver Investment: सोना या चांदी में कब करें निवेश, यहां समझें प्रॉफिट का पूरा गणित

May 28, 2023 Off By NN Express

मार्केट के उतार-चढ़ाव के बीच भी सोने-चांदी ने निवेशकों को अच्छा मुनाफा दिया है. यही वजह है लोग इनमें निवेश करने में बिलकुल नहीं हिचकिचाते. हमेशा अच्छा रिटर्न देने की वजह से ही लोगों का इसमें निवेश के लिए भरोसा बढ़ता जा रहा है. लेकिन आखिर सोने या चांदी में निवेश करने का सही समय क्या है? कब आपको इसमें पैसा लगाना चाहिए कि आपको अच्छा मुनाफा मिले?

बता दें, सोने और चांदी ने पिछले साल 2022-23 में शेयर मार्केट से भी ज्यादा रिटर्न दिया है. IIFL सिक्योरिटीज के डेटा के मुताबिक, सोने ने 2022-2023 में 13.5% का हाई रिटर्न दिया है. वहीं, चांदी ने लोगों की खूब चांदी कराई है. इस दौरान चांदी ने 9.45% रिटर्न दिया है.

क्या है सोने चांदी में रिटर्न की वजह?

महंगाई से बचने के लिए सोने में निवेश लोगों की पहली पसंद है. सोने के रेट में तेजी आने से पिछले साल निवेशकों को बंपर रिटर्न मिला. दरअसल, बाजार में सोने की कीमत 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई है. पिछले साल सोने के भाव में करीब 8000 रुपये की तेजी देखने को मिली है. जिसकी वजह से निवेशकों को मालामाल होने का बंपर मौका मिला. चांदी की कीमत में भी उछाल की वजह से लोगों की चांदी हुई.

कब करें निवेश?

अगर आप निवेश का मन बना रहे हैं तो आपके लिए अभी सोने-चांदी में पैसा लगाने का सही समय है. ऐसा इसलिए कि अभी सोने और चांदी के रेट दिन पर दिन बढ़ रहे हैं. सोना जहां 60 हजार के आंकड़े को पार गया है, वहीं चांदी भी 72 हजार के पार जा चुका है. बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, आने वाले दिनों में इनके दाम और बढ़ने वाले हैं.