Gmail पर स्टोरेज 15GB के ऊपर गई तो देना पड़ सकता है पैसा, इन स्मार्ट तरीकों से फ्री में ले सकेंगे सर्विस

Gmail पर स्टोरेज 15GB के ऊपर गई तो देना पड़ सकता है पैसा, इन स्मार्ट तरीकों से फ्री में ले सकेंगे सर्विस

May 28, 2023 Off By NN Express

गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों लोग करते हैं। यूजर के लिए गूगल का यह प्लेटफॉर्म उसकी कामकाजी जिंदगी का हिस्सा है। जीमेल का इस्तेमाल करने के दौरान इन्बॉक्स फुल होने की परेशानी हर यूजर के लिए कॉमन है।

वहीं, गूगल भी यूजर को 15 जीबी तक की ही स्टोरेज फ्री में उपलब्ध करवाता है। जैसे ही यूजर अपनी स्टोरेज लिमिट को पार कर जाता है, जीमेल के इस्तेमाल के लिए यूजर को पे करने की जरूरत होती है। ऐसे में जीमेल इन्बॉक्स को खाली करने के लिए कुछ ट्रिक्स आपको पे करने से बचा सकती हैं। आइए जानते हैं, ये ट्रिक्स कैसे काम करती हैं।

स्पैम सेंडर्स को कैसे करें ब्लॉक?

जीमेल पर काम से ज्यादा स्पैम मैसेज होते हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है कि स्पैम सेंडर्स को पहले ही ब्लॉक कर दिया जाए ताकि, इन्बॉक्स पर स्पैम मैसेन स्टोरेज फुल न करें।

इसके लिए जिस मेल को ब्लॉक करना चाहते हैं, उसे ओपन करना होगा। तीन लाइन्स पर क्लिक कर Block sender पर टैप कर सेंडर को ब्लॉक कर सकते हैं।

डेट और टॉपिक वाइज कैसे करें मेल की छंटनी?

जीमेल का इस्तेमाल यूजर लंबे समय से कर रहा होता है। काम या वर्क प्लेस बदल जाने पर मेल्स की जरूरत और इम्पोर्टेंस भी खत्म जाती है। ऐसे में डेट और टॉपिक वाइज मेल सर्च कर डिलीट करें। इसके लिए आपको जीमेल में एडवांस सर्च की मदद लेनी होगी।

बड़ी फाइल्स के लिए करें ये काम?

मेल पर कई बार ज्यादा स्टोरेज घेरने वाली मेल्स भी सेव्ड रहती हैं। ऐसे में ज्यादा स्टोरेज वाली इन अचैटमेंट को लैपटॉप या ड्राइव में सेव कर सकते हैं।

ऐसा करने से जीमेल पर स्पेस बचा कर काम के मेल के लिए जगह बना सकते हैं।

इस कैटेगरी के मेल्स जरूर करें डिलीट?

जीमेल पर सोशल और प्रमोशनल कैटेगरी में यूजर को बहुत से मेल्स आते हैं। इस कैटेगरी के मेल्स बहुत कम स्थितियों में ही काम के होते हैं। ऐसे में इन्हें सोशल टैब पर नेविगेट कर एक बार में डिलीट कर सकते हैं।